मॉडर्ना ने फाइजर व बायोएनटेक पर कोविड वैक्सीन पेटेंट मामले में किया केस 

Share Us

414
मॉडर्ना ने फाइजर व बायोएनटेक पर कोविड वैक्सीन पेटेंट मामले में किया केस 
27 Aug 2022
min read

News Synopsis

दिग्गज अमेरिकी फार्मा कंपनी US pharma company मॉडर्ना Moderna ने अपनी प्रतिद्वंदी कोविड वैक्सीन निर्माता rival covid vaccine manufacturer कंपनियों फाइजर Pfizer और बायोएनटेक BioNTech पर केस दर्ज कराया है। मॉडर्ना ने अपनी दोनों प्रतिद्वंदी कंपनियों पर उनके कोविड 19 वैक्सीन covid 19 vaccine को विकसित करने के दौरान पेटेंट कानूनों का उल्लंघन  infringement of patent laws करने का आरोप लगाया है। कंपनी ने शुक्रवार को अपने जारी बयान में इस बात की जानकारी दी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मैसाचुसेट्स Massachusetts में अमेरिकी जिला अदालत और जर्मनी के डसेलडोर्फ क्षेत्रीय अदालत  Germany's Düsseldorf regional court में ये मुकदमा किया है।

कंपनी ने इस मामले में कहा है कि फाइजर और बायोएनटेक की कोविड 19 वैक्सीन कॉमिरनेटी ने मॉडर्ना की मूलभूत mRNA तकनीक का इस्तेमाल करते हुए 2010 और 2016 के बीच दायर पेटेंट का उल्लंघन किया है। मॉडर्ना के अनुसार यह अभूतपूर्व तकनीक मॉडर्ना की अपनी वैक्सीन स्पाइकवैक के विकास के लिए काफी अहम थी पर दोनो प्रतिद्वंदी कंपनियों ने मॉडर्ना से अनुमति लिए बिना ही इस तकनीक की नकल कर ली। गौर करने वाली बात ये है कि मॉडर्ना और फाइजर व बायोएनटेक की वैक्सीन में इस्तेमाल की गई एमआरएनए तकनीक पारंपरिक टीकों conventional vaccines से अलग होती है।

जो प्रतिरक्षा प्रणाली को पहचानकर एंडीबॉडी बनाने और वायरस को कमजोर करने में मदद करती है। एक स्टडी में यह बात सामने आ चुकी है कि फाइजर और मॉडर्ना की वैक्सीन लंबे समय तक वायरस से सुरक्षा प्रदान कर सकती है।