News In Brief Media and Infotainment
News In Brief Media and Infotainment

देश में खराब नेटवर्क से मोबाइल यूजर्स परेशान :सर्वे

Share Us

334
देश में खराब नेटवर्क से मोबाइल यूजर्स परेशान :सर्वे
08 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

भारत India में इन दिनों मोबाइल यूजर्स Mobile Users की समस्याएं बढ़ती जा रही हैं। उन्हें नेटवर्क Network और डेटा संबंधी Data Related कई तरह की समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। एक सर्वे के अनुसार भारत में 10 में से 9 मोबाइल यूजर्स ने खराब वायरलेस कनेक्टिविटी poor wireless connectivity की शिकायत की है। जबकि दो तिहाई लोग पुराने 3G और 4G नेटवर्क पर डिजिटल पेमेंट Digital Payment की परेशानी से जूझ रहे हैं। 

लोकलसर्कल्स LocalCircles द्वारा किये गए इस सर्वे में 8,210 मोबाइल यूजर्स को शामिल किया गया है। जिसमें से 48 फीसदी यूजर्स का कहना है कि खराब नेटवर्क के चलते उनको मोबाइल सर्विस में कई तरह की परेशानी आ रही हैं। वहीं 44 फीसदी लोग डेटा की स्पीड Data Speed से खुश नजर नहीं आए। एक अन्य सर्वे में 11,865 यूजर्स में से 66 फीसदी का कहना है कि कम से कम एक बार ऑनलाइन ट्रांजेक्शन Online Transaction की समस्या का सामना करना पड़ा है। जिसके कारण उनको पेमेंट करने के लिए चेक, नकद या क्रेडिट कार्ड Credit Card जैसे दूसरे ऑप्शन पर जाने के लिए मजबूर होना पड़ा। इस सर्वे से पता चलता है कि भारत में टेलीकॉम कंपनियां टैरिफ में बढ़ोतरी करने के बाद भी बेहतर सर्विस नहीं दे पा रही हैं।

आपको बता दें कि अभी कुछ महीने पहले ही टेलीकॉम कंपनियों ने टैरिफ में बढ़ोतरी की थी। इससे इस बात के भी संकेत मिलते हैं कि भारत में टेलीकॉम कंपनियों को 5G सर्विस 5G Service मुहैया कराने के लिए काफी कुछ काम करना होगा। इन्हें तकनीकी तौर पर मजबूती लानी होगी। साथ ही कमजोर मोबाइल कनेक्टिविटी Mobile Connectivity भारत के डिजिटल इकोनॉमी Digital Economy के अभियान में बड़ी बाधा के रूप में सामने आ सकती है। 

गौरतलब है कि साल 2016 से नया दौर टेलीकॉम सेक्टर में रिलायंस जियो Reliance Jio के चीफ मुकेश अंबानी Mukesh Ambani ने जैसे ही कदम रखे, तो इस सेक्टर में काफी उथल-पुथल देखने को मिला। साल 2016 में जियो के आने के बाद देश में फ्री कॉल, सस्ते डेटा का एक नया दौर शुरू हो गया।