जून के बाद मोबाइल कंपनियों की टैरिफ बढ़ाने की तैयारी

Share Us

390
जून के बाद मोबाइल कंपनियों की टैरिफ बढ़ाने की तैयारी
01 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

भारत India की टॉप टेलिकॉम कंपनियों Top Telecom Companies में शामिल वोडाफोन Vodafone, एयरटेल और जियो Airtel & Jio ने चालू वित्तवर्ष की दूसरी छमाही में मोबाइल का टैरिफ Mobile Tariff बढ़ाने की योजना बनाई है। टेलीकॉम कंपनियों ने ये योजना लागू की तो इससे इनके राजस्व मे 20-25 फीसदी की बढ़त दिखने को मिल सकती है। कंपनियों का मानना है कि अगर ऐसा नहीं किया गया तो स्पेक्ट्रम और नेटवर्क Spectrum & Network पर निवेश से उनका घाटा हो सकता है। घरेलू रेटिंग एजेंसी Domestic Rating Agency क्रिसिल CRISIL ने यह जानकारी दी है। क्रिसिल ने एक रिपोर्ट में बताया है कि पिछले वित्तवर्ष में प्रति ग्राहक कमाई में 5 फीसदी की कमी आने पर कंपनियों के सामने मुश्किल आ गई थी।

इससे यह फैसला इन्हें लेना पड़ रहा है। पिछले वित्तवर्ष में इन कंपनियों के ग्राहकों की संख्या में कमी आई थी, क्योंकि 3.70 करोड़ ग्राहक इनएक्टिव Inactive (निष्क्रिय) थे। अगस्त 2021 से फरवरी, 2022 के दौरान Reliance Jio के एक्टिव ग्राहकों Active Customers की संख्या 94 फीसदी थी। भारती एयरटेल के पास 99 फीसदी एक्टिव ग्राहक थे।

वोडाफोन आइडिया Vodafone Idea के 3 करोड़ एक्टिव ग्राहक कम हो गए, क्योंकि इसने 4जी सेवा में बहुत ज्यादा निवेश नहीं किया। इससे पहले इन तीनों कंपनियों ने नवंबर-दिसंबर में 20-25 फीसदी किराया बढ़ाया था।