मोबाइल और लैपटॉप एक ही चार्जर से होंगे चार्ज, बने एक्सपर्ट ग्रुप

Share Us

406
मोबाइल और लैपटॉप एक ही चार्जर से होंगे चार्ज, बने एक्सपर्ट ग्रुप
18 Aug 2022
min read

News Synopsis

यूरोपियन यूनियन EU ने USB Type-C पोर्ट को कॉमन चार्जर Common Charger के तौर पर स्वीकार करने की घोषणा कर दी है जिसकी शुरुआत 2024 से होने वाली है। यूरोपियन यूनियन के इस फैसले के बाद अब भारत सरकार Government of India भी इसको लेकर एक्टिव मोड Active Mode में है। सरकार ने यह साफ कर दिया है कि वह मोबाइल फोन में एक सामान्य चार्जिंग स्टैंडर्ड Common Charging Standards लागू करना चाहती है। जबकि इसमें कोई समय सीमा निर्धारित नहीं की गई है क्योंकि इसके लिए इंडस्ट्री  Industry के साथ भी सलाह की जरूरत है।

इस मामले की स्टडी करने के लिए तीन एक्सपर्ट ग्रुप Expert Group के गठन की उम्मीद है। बुधवार को सरकार ने कंपनियों के साथ शुरुआती बातचीत की, जिससे पता लगाया जा सके कि मोबाइल Mobiles, लैपटॉप Laptops, टैबलेट Tablets, स्मार्ट स्पीकर Smart Speakers, वायरलेस ईयरबड और स्मार्व वॉच Wireless Earbuds and Smartwatches समेत अन्य डिवाइसेज में इस प्रकार के स्टैंडर्ड को कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

कंज्यूमर्स अफेयर्स मिनिस्ट्री Consumer Affairs Ministry के अधिकारियों, इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माताओं और इंडस्ट्री हितधारकों Electronics Manufacturers and Industry Stakeholders के बीच मीटिंग में Dell और HP जैसे आईटी हार्डवेयर निर्माताओं IT Hardware Manufacturers ने इस फैसले का विरोध किया, जबकि स्मार्टफोन कंपनियों Smartphone Companies ने कहा कि सिवाय फीचर फोन के वे पहले से ही एक सामान्य स्टैंडर्ड के तौर पर यूएसबी-सी टाइप चार्जिंग पोर्ट इस्तेमाल कर रहे हैं।

मंत्रालय के अधिकारियों की ओर से कहा गया कि वे यह समझने के लिए 3 एक्सपर्ट ग्रुप बनाएंगे कि सामान्य स्टैंडर्ड कैसे लगाए जा सकता है। एक्सपर्ट ग्रुप तीन बड़े सेगमेंट लैपटॉप और टैबलेट Laptops and Tablets, स्मार्टफोन और फीचर फोन और वियरेबल्स और स्मार्टवॉच की स्टडी करेंगे।

TWN In-Focus