पर्यटन मंत्रालय 17-19 मई तक पहला वैश्विक पर्यटन निवेशक शिखर सम्मेलन आयोजित करेगा

Share Us

645
पर्यटन मंत्रालय 17-19 मई तक पहला वैश्विक पर्यटन निवेशक शिखर सम्मेलन आयोजित करेगा
25 Mar 2023
5 min read

News Synopsis

पर्यटन मंत्रालय ने पहले ग्लोबल टूरिज्म इन्वेस्टर्स समिट Global Tourism Investors Summit के रन-अप के रूप में गुरुवार को नई दिल्ली New Delhi में मिशन प्रमुखों के साथ एक गोलमेज बातचीत का आयोजन किया।

भारत के G20 प्रेसीडेंसी G20 Presidency के तहत एक पहल के रूप में भारत सरकार का पर्यटन मंत्रालय 17-19 मई से दिल्ली में देश का पहला ग्लोबल टूरिज्म इन्वेस्टर्स समिट आयोजित कर रहा है।

पर्यटन, संस्कृति और डोनर मंत्री जी किशन रेड्डी Donor Minister G Kishan Raid ने मिशन प्रमुखों के साथ गोलमेज बैठक की अध्यक्षता की।

आज विज्ञान भवन Vigyan Bhawan में मिशन प्रमुखों को संबोधित करते हुए रेड्डी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi के विजन से प्रेरित होकर पर्यटन विकास और संवर्धन सरकार द्वारा मिशन मोड में किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि देश का वर्तमान निवेश परिदृश्य इसे भारतीय पर्यटन उद्योग Indian Tourism Industry के विभिन्न उप-क्षेत्रों जैसे हॉस्पिटैलिटी Hospitality और लॉजिंग Lodging, वेलनेस टूरिज्म Wellness Tours, एडवेंचर टूरिज्म Adventure Tours, इको-टूरिज्म Eco-Tourism, रूरल टूरिज्म Rural Tours और अन्य में निवेश के लिए एक उपयुक्त गंतव्य बनाता है। मंत्री ने गोलमेज वार्ता में भाग लेने के लिए भाग लेने वाले सभी मिशनों को धन्यवाद दिया और उन्हें आगामी निवेशक शिखर सम्मेलन Upcoming Investor Summit में सक्रिय रूप से भाग लेने और पर्यटन क्षेत्र में भारत के विकास और विकास का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया।

पर्यटन मंत्रालय के सचिव श्री अरविंद सिंह Secretary Shri Arvind Singh ने उल्लेख किया कि निवेशकों को निवेश के अवसर दिखाने के लिए अब तक 25 राज्यों ने 350 से अधिक निवेश योग्य परियोजनाओं को साझा किया है, जिनकी कुल निवेश क्षमता लगभग रु. 64,000 करोड़ है, उन्होंने कहा कि जीटीआईएस में स्थिरता, डिजिटलीकरण, प्रौद्योगिकी, अंतर्दृष्टि, राज्य-विशिष्ट मुद्दों और पर्यटन के अन्य उप-क्षेत्रों जैसे विषयों पर केंद्रित कई ज्ञान सत्र भी होंगे। ये सत्र बिजनेस-टू-बिजनेस Business-to-Business और बिजनेस-टू-गवर्नमेंट Business-to-Government जुड़ाव की सुविधा प्रदान करेंगे।

सीआईआई नेशनल कमेटी ऑन टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी CII National Committee on Tourism and Hospitality के सदस्य के बी काचरू ने कहा कि जीटीआईएस भारत के बाहर संचालित सभी पर्यटन और आतिथ्य उद्योगों के लिए आने विशाल भारतीय बाजार Indian Market का गवाह बनने और निवेश के उपलब्ध अवसरों का लाभ उठाने का सही मंच है।

आज की बातचीत में कुल 42 विदेशी मिशनों ने भाग लिया। जी-20 अध्यक्षता भारत के पर्यटन क्षेत्र को भारत की पर्यटन पेशकशों को उजागर करने और भारत की पर्यटन सफलता की कहानियों को वैश्विक मंच पर साझा करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करेगी। बेहतर बुनियादी ढांचे, वैश्विक कनेक्टिविटी, उच्च डिस्पोजेबल आय और विदेशी निवेशकों के लिए अवसर खोलने वाले विशिष्ट पर्यटन उत्पादों के विकास के कारण भारत का पर्यटन बाजार विकास पथ के लिए तैयार है।

पर्यटन क्षेत्र सबसे तेजी से बढ़ते आर्थिक क्षेत्रों में से एक के रूप में उभरा है, और इसका व्यापार, रोजगार सृजन, निवेश, बुनियादी ढांचे के विकास और सामाजिक समावेश पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है। जीटीआईएस 2023 का उद्देश्य निवेश संवर्धन और सुविधा भागीदार के रूप में इन्वेस्ट इंडिया Invest India और उद्योग भागीदार के रूप में भारतीय उद्योग परिसंघ Confederation of Indian Industry के साथ साझेदारी में आयोजित किया जा रहा है, वैश्विक और घरेलू खिलाड़ियों के बीच बातचीत के लिए एक सामान्य मंच प्रदान करना और निवेश का पता लगाना है। भारतीय यात्रा और आतिथ्य क्षेत्र में अवसर।

भारत में आला पर्यटन उत्पादों का एक विविध पोर्टफोलियो है, जिसमें परिभ्रमण, साहसिक कार्य, चिकित्सा, कल्याण, गोल्फ और पोलो जैसे खेल, एमआईसीई, इको-टूरिज्म, फिल्म, ग्रामीण और आध्यात्मिक पर्यटन और निवेशक शिखर सम्मेलन शामिल हैं। भारत की अनूठी पेशकशों के प्रदर्शन के लिए एक दो-तरफा मंच प्रदान करेगा और जबकि विदेशी देशों के संभावित निवेशक उस राज्य के लिए विशिष्ट खंड में राज्य-विशिष्ट निवेश संभावनाओं की पहचान कर सकते हैं। एक वेबसाइट www.gtistourism.in भी विकसित की गई है, जो आयोजन के अलावा भी सार्वजनिक-निजी गतिविधियों को आगे बढ़ाने में मदद करेगी। सभी G20 देशों के मेगा इवेंट में भाग लेने की उम्मीद है।

पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र में स्वचालित मार्ग के तहत 100 प्रतिशत एफडीआई की अनुमति है। 2014-2022 से पिछले 8 वर्षों में भारत ने होटल और पर्यटन क्षेत्र में 9.2 बिलियन अमरीकी डालर का एफडीआई प्रवाह प्राप्त किया है, जबकि भारत ने 2000-2014 से 7.2 बिलियन अमरीकी डालर का एफडीआई प्रवाह प्राप्त किया था। राज्य भी सक्रिय रूप से नीतियों पर काम कर रहे हैं, और होमस्टे, एमआईसीई इंफ्रास्ट्रक्चर, वेलनेस टूरिज्म, इकोटूरिज्म आदि के लिए निजी निवेश आकर्षित करने के लिए प्रोत्साहन और रियायतें प्रदान कर रहे हैं।

स्वीकृतियों को सुव्यवस्थित करने की दिशा में जोर देने के क्रम में पर्यटन मंत्रालय राष्ट्रीय एकल खिड़की प्रणाली प्लेटफॉर्म Ministry of Tourism National Single Window System Platform के साथ एकीकरण कर रहा है, और पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र में एक नई परियोजना स्थापित करने के लिए आवश्यक स्वीकृतियों की संख्या को कम कर रहा है। होटल स्थापित करने के लिए आवश्यक अनुमोदनों की पहचान करने और आवेदन करने के लिए एक एकीकृत इंटरफ़ेस प्रदान करने के लिए सात राज्य एनएसडब्ल्यूएस के साथ सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं।