News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

अग्निवीरों का कौशल विकास करेगा स्किल इंडिया मिशन 

Share Us

373
अग्निवीरों का कौशल विकास करेगा स्किल इंडिया मिशन 
18 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय Ministry of Skill Development and Entrepreneurship तथा स्किल इंडिया मिशन Skill India Mission ने शुक्रवार को कहा कि वे सेनाओं में भर्ती की नयी अग्निपथ योजना  Agneepath Scheme में सशस्त्र बलों Armed Forces के साथ मिलकर काम करेंगे और युवाओं को भविष्य Youth for the Future के लिए तैयार एक सेना का निर्माण करेंगे।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि मंत्रालय और स्किल इंडिया सशस्त्र बलों के विभिन्न अंगों के साथ मिलकर काम करेंगे ताकि अग्निपथ योजना में युवाओं को अतिरिक्त कौशल में प्रशिक्षित किया जा सके ताकि वे इन नौकरियों से जुड़े दायित्वों के लिए बेहतर तरीके से अनुकूल साबित हो सकें।

इसके अलावा मंत्रालय ने कहा कि सभी अग्निवीरों को सेवा में कार्यरत रहने के दौरान स्किल इंडिया का प्रमाण-पत्र Certificate of Skill India भी मिलेगा और यह प्रमाण-पत्र उन्हें हमारी अर्थव्यवस्था में पैदा हो रही उद्यमिता और नौकरी की विभिन्न भूमिकाओं से संबंधित उन विविध अवसरों का लाभ उठाने में सक्षम बनाएगा, जो उनके कार्यकाल की समाप्ति पर उपलब्ध होंगे।

मंत्रालय ने कहा है कि स्किल इंडिया के सभी संगठन-प्रशिक्षण महानिदेशालय Organization-Directorate General of Training राष्ट्रीय कौशल विकास निगम National Skill Development Corporation इस अभियान से जुड़े होंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ये अग्निवीर सेवा में कार्यरत रहते हुए अपनी नौकरी के दायित्वों से संबंधित आवश्यक कौशल प्रमाण-पत्र प्राप्त कर लें।

इस बारे में स्किल इंडिया ने कहा कि तकनीकी रूप से सक्षम एवं युवा श्रमशक्ति के निर्माण Youth Manpower Creation के साथ-साथ राष्ट्र-प्रथम जैसे हमारी सेना के मूल मूल्यों का निर्माण होगा, जो कि भारत के निरंतर विकास और प्रगति India's Sustainable Development and Progress के लिए महत्वपूर्ण हैं। ये अग्निवीर हमारी सीमाओं की रक्षा और भारत को एक आधुनिक एवं प्रौद्योगिकी संचालित युवा Technology driven youth वैश्विक महाशक्ति बनने के करीब ले जाने के मामले में एक संपदा के रूप में काम आएंगे।