News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

आर्थिक मंदी के डर से कर्मचारियों की छंटनी कर रहा माइक्रोसॉफ्ट

Share Us

416
आर्थिक मंदी के डर से कर्मचारियों की छंटनी कर रहा माइक्रोसॉफ्ट
14 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक माइक्रोसॉफ्ट Microsoft ने बड़ी तादाद में कर्मचारियों को नौकरी से निकाला है। दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने बड़ी संख्या में कर्मचारियों की छंटनी कर दी है। सत्या नडेला Satya Nadella द्वारा संचालित माइक्रोसॉफ्ट 'रीस्ट्रक्चरिंग' 'Restructuring' के हिस्से के रूप में कर्मचारियों की छंटनी करने वाली पहली टेक दिग्गज बन गई है। इसके बाद कंपनी ने इस पर सफाई भी पेश की है।

आपको बता दें कि दुनिया की दिग्गज कंपनियों द्वारा ग्लोबल आर्थिक मंदी Global Economic Recession का हवाला देकर छंटनी की जा रही है। माइक्रोसॉफ्ट में छंटनी उसके कार्यालयों और प्रोडक्ट डिविजन्स  Product Divisions के 1.81 लाख कर्मचारियों की लगभग 1 फीसदी है, यानी लगभग एक फीसदी कर्मचारियों को बाहर कर दिया है। गौरतलब है कि पांच साल में पहली बार इस कंपनी में छंटनी की खबर आई है।

गौरतलब है कि माइक्रोसॉफ्ट के अलावा हाल फिलहाल में दुनिया बाकी दिग्गज कंपनियों ने भी बड़ी मात्रा में कर्मचारियों को नौकरी से निकाला है। पिछले दिनों ट्विटर Twitter ने भी अपनी भर्ती टीम में 30 फीसदी की लोगों को छंटनी की थी। वहीं दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क Elon Musk की कंपनी टेस्ला Tesla ने भी अमेरिका America में अपना एक ऑफिस बंद कर दिया है और सैकड़ों कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है।