News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Microsoft ने अबू धाबी के G42 में 1.5 बिलियन डॉलर का निवेश किया

Share Us

97
Microsoft  ने अबू धाबी के G42 में 1.5 बिलियन डॉलर का निवेश किया
20 Apr 2024
6 min read

News Synopsis

माइक्रोसॉफ्ट Microsoft ने संयुक्त अरब अमीरात स्थित एआई टेक्नोलॉजीज होल्डिंग कंपनी G42 में 1.5 बिलियन डॉलर के निवेश की घोषणा की।

यह निवेश संयुक्त अरब अमीरात और दुनिया भर के अन्य देशों में लेटेस्ट माइक्रोसॉफ्ट एआई टेक्नोलॉजीज और कौशल पहल लाने पर दोनों कंपनियों के सहयोग को मजबूत करेगा।

इस विस्तारित सहयोग के तहत G42 अपने AI अनुप्रयोगों और सेवाओं को Microsoft Azure पर चलाएगा और वैश्विक सार्वजनिक क्षेत्र के ग्राहकों और बड़े उद्यमों को एडवांस्ड AI समाधान प्रदान करने के लिए साझेदारी करेगा। यह जोड़ी मध्य पूर्व, मध्य एशिया और अफ्रीका के देशों में एडवांस्ड एआई और डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर को लाने के लिए भी मिलकर काम करेगी।

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि अरब कंपनी के साथ साझेदारी एक कुशल और विविध एआई कार्यबल और प्रतिभा पूल के विकास का समर्थन करेगी जो यूएई और व्यापक क्षेत्र के लिए इनोवेशन और कम्पेटिटिवेनेस्स को बढ़ावा देगी।

माइक्रोसॉफ्ट के वाईस चेयर और प्रेसिडेंट ब्रैड स्मिथ Brad Smith Vice Chair and President of Microsoft ने कहा "हमारी दोनों कंपनियां न केवल संयुक्त अरब अमीरात में बल्कि वंचित देशों में एआई और डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर और सेवाओं को लाने के लिए मिलकर काम करेंगी।" "हम संयुक्त अरब अमीरात और संयुक्त राज्य अमेरिका दोनों की सरकारों के साथ निकट समन्वय में सुरक्षित, विश्वसनीय और जिम्मेदार एआई के लिए विश्व-स्तरीय प्रौद्योगिकी को विश्व-अग्रणी मानकों के साथ जोड़ेंगे।"

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि व्यावसायिक साझेदारी दोनों सरकारों को दिए गए आश्वासनों से समर्थित है, कंपनी ने कहा कि यह एआई के सुरक्षित, विश्वसनीय और जिम्मेदार विकास और तैनाती को सुनिश्चित करने के लिए विश्व स्तरीय सर्वोत्तम प्रथाओं को लागू करने के लिए अपनी तरह का पहला समझौता है। दोनों कंपनियां अमेरिकी और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, सुरक्षा, जिम्मेदार एआई और व्यावसायिक अखंडता कानूनों और विनियमों का पालन करने की प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ेंगी।

“माइक्रोसॉफ्ट के स्ट्रेटेजिक निवेश के माध्यम से हम बड़े पैमाने पर अत्याधुनिक एआई टेक्नोलॉजीज को वितरित करने के अपने मिशन को आगे बढ़ा रहे हैं। G42 के ग्रुप चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर पेंग जिओ Peng Xiao Group Chief Executive Officer of G42 ने कहा यह साझेदारी G42 की अद्वितीय AI क्षमताओं को Microsoft के मजबूत ग्लोबल इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ जोड़कर हमारी अंतर्राष्ट्रीय बाजार उपस्थिति को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाती है।

अप्रैल 2023 में दोनों कंपनियों ने माइक्रोसॉफ्ट के व्यापक भागीदार इकोसिस्टम और क्लाउड क्षमताओं का लाभ उठाते हुए सार्वजनिक क्षेत्र और उद्योग के लिए तैयार एआई समाधान के विकास की घोषणा की। सितंबर 2023 में,कंपनियों ने सॉवरेन क्लाउड पेशकश शुरू करने और Azure सार्वजनिक क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म पर एडवांस्ड AI क्षमताओं की क्षमता को अनलॉक करने पर सहयोग करने के लिए एक समझौता किया। अंततः नवंबर 2023 में Microsoft ने नए Azure AI क्लाउड मॉडल-ए-ए-सर्विस पेशकश पर G42 के जैस अरबी लार्ज लैंग्वेज मॉडल की उपलब्धता की घोषणा की।