News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के अध्यक्ष अनंत माहेश्वरी ने इस्तीफा दिया

Share Us

585
माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के अध्यक्ष अनंत माहेश्वरी ने इस्तीफा दिया
08 Jul 2023
6 min read

News Synopsis

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के अध्यक्ष अनंत माहेश्वरी Microsoft India President Ananth Maheshwari ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है, और अन्य हितों के लिए कंपनी से बाहर चले जाएंगे। कंपनी ने एक बयान में माहेश्वरी के बाहर निकलने की पुष्टि की।

अनंत ने कंपनी के बाहर भूमिका निभाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट छोड़ने का फैसला किया है। कंपनी के ने कहा हम भारत में हमारे व्यवसाय और संस्कृति Business and Culture में उनके योगदान के लिए अनंत को धन्यवाद देना चाहते हैं, और उनके भविष्य के प्रयासों में हर सफलता की कामना करते हैं।

माहेश्वरी जिन्होंने हनीवेल और मैकिन्से एंड कंपनी Honeywell and McKinsey & Company जैसी कंपनियों में शीर्ष स्तर पर काम किया है, 2016 में माइक्रोसॉफ्ट में शामिल हुए।

बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस के इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग स्नातक, माहेश्वरी ने बिट्स, पिलानी से मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री भी पूरी की है। उन्होंने अहमदाबाद में भारतीय प्रबंधन संस्थान Indian Institute of Management Ahmedabad से भी पढ़ाई की है।

सॉफ्टवेयर कंपनी में शीर्ष स्तर के अधिकारियों के बीच फेरबदल के बीच माहेश्वरी का इस्तीफा हुआ है।

कंपनी के मुख्य परिचालन अधिकारी इरीना घोष Chief Operating Officer Irina Ghosh को भारत के प्रबंध निदेशक के रूप में पदोन्नत किया गया है, जबकि एमडी शशि श्रीधरन MD Shashi Sreedharan को एक बड़ी भूमिका में पदोन्नत किया गया है।

यह बताया गया कि AWS इंडिया के पूर्व प्रमुख पुनीत चंडोक Punit Chandhok Former Head of AWS India माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के प्रमुख बन सकते हैं।

नवतेज बल Navtej Bal जो पहले माइक्रोसॉफ्ट इंडिया में सार्वजनिक क्षेत्र के निदेशक थे, और मुख्य परिचालन अधिकारी के रूप में पदोन्नत किया गया है, जबकि वेंकट कृष्णन Venkat Krishnan जो साझेदारी का नेतृत्व कर रहे थे, और सार्वजनिक क्षेत्र के व्यवसाय के कार्यकारी निदेशक के रूप में पदोन्नत किया गया है।

कृष्णन की अंतिम भूमिका माइक्रोसॉफ्ट में वैश्विक भागीदार समाधान के कार्यकारी निदेशक के रूप में थी। वह 2017 में Oracle से Microsoft में शामिल हुए।

Microsoft वर्तमान में एंटरप्राइज़ क्लाउड के क्षेत्र में अग्रणी है, लेकिन भारत में उसे Amazon Web Services और Google Cloud जैसी कंपनियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा का भी सामना करना पड़ रहा है।

महामारी के बाद से बड़ी संख्या में छोटे और मध्यम व्यवसायों द्वारा अपने क्लाउड और डिजिटल खर्च में वृद्धि के साथ भारत के पास एक बहुत मजबूत अवसर है।