News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

माइक्रोसॉफ्ट समर्थित एआई स्टार्टअप इन्फ्लेक्शन ने एनवीडिया और अन्य से 1.3 अरब डॉलर जुटाए

Share Us

303
माइक्रोसॉफ्ट समर्थित एआई स्टार्टअप इन्फ्लेक्शन ने एनवीडिया और अन्य से 1.3 अरब डॉलर जुटाए
30 Jun 2023
min read

News Synopsis

कई सिलिकॉन वैली Silicon Valley दिग्गजों द्वारा समर्थित स्टार्टअप इन्फ्लेक्शन एआई Startup Inflection AI ने गुरुवार को कहा कि उसने कृत्रिम बुद्धिमत्त क्षेत्र Artificial Intelligence Field में उछाल के बीच माइक्रोसॉफ्ट और एनवीडिया Microsoft and Nvidia सहित निवेशकों से 1.3 बिलियन डॉलर जुटाए हैं।

मामले से परिचित एक सूत्र ने रॉयटर्स को बताया कि निवेश Investment, नकदी और क्लाउड क्रेडिट Cash and Cloud Credit के मिश्रण से एक साल पुरानी कंपनी का मूल्य $ 4 बिलियन था।

इन्फ्लेक्शन ने पिछले महीने अपना चैटबॉट पाई जारी किया। Google DeepMind के सह-संस्थापक मुस्तफा सुलेमान और लिंक्डइन के सह-संस्थापक रीड हॉफमैन द्वारा स्थापित, यह उपभोक्ता-सामना वाले AI उत्पादों के निर्माण पर केंद्रित है, और इसे OpenAI का शीर्ष प्रतिद्वंद्वी माना जाता है।

Pi संवादों के माध्यम से उपयोगकर्ताओं के साथ बातचीत करने के लिए ChatGPT के समान जेनरेटिव AI तकनीक का उपयोग करता है, जिससे लोग प्रश्न पूछ सकते हैं, और प्रतिक्रिया साझा कर सकते हैं। इन्फ्लेक्शन ने कहा कि वह एक व्यक्तिगत एआई बनाना चाहता है, जो लोगों को योजना बनाने, शेड्यूल करने, जानकारी इकट्ठा करने और अन्य कार्य करने में मदद करेगा।

पालो ऑल्टो कैलिफ़ोर्निया स्थित इन्फ्लेक्शन एआई में लगभग 35 कर्मचारी हैं। इसने 2022 की शुरुआत में ग्रेलॉक, माइक्रोसॉफ्ट और रीड हॉफमैन से फंडिंग के पहले दौर में 225 मिलियन डॉलर जुटाए।

पिछले हफ्ते इसने अपने मॉडल इन्फ्लेक्शन-1 पर एक रिपोर्ट जारी की, जो पाई को शक्ति प्रदान करता है, और दावा करता है, कि इसने उपलब्ध अधिकांश मॉडलों से बेहतर प्रदर्शन किया है।

इन्फ्लेक्शन के मुख्य कार्यकारी सुलेमान के अनुसार अधिकांश फंडिंग का उपयोग अधिक शक्तिशाली फाउंडेशन मॉडल विकसित Powerful Foundation Model Developed करने के लिए कंप्यूटिंग शक्ति बनाने के लिए किया जाएगा।

सुलेमान ने कहा हम लगभग 22,000 एच100 का एक क्लस्टर बना रहे हैं। यह सभी जीपीटी4 को प्रशिक्षित करने के लिए उपयोग की जाने वाली गणना से लगभग तीन गुना अधिक है। गति और स्केल ही हमें एक अलग उत्पाद बनाने में सक्षम बनाते हैं।

पिछले साल के अंत में ओपनएआई के बॉट चैटजीपीटी के वायरल सनसनी बनने के बाद एआई स्पेस को प्रौद्योगिकी के लिए अगली सीमा के रूप में प्रतिष्ठित किया गया है।

उद्योग ने पिछले कुछ महीनों में कई निवेशकों को आकर्षित किया है, क्योंकि कॉरपोरेट अपने व्यवसायों में प्रौद्योगिकी को एकीकृत करने के तरीकों की जांच कर रहे हैं, जबकि नियामक इस बात पर विचार कर रहे हैं, कि प्रौद्योगिकी से कैसे निपटा जाए।

मौजूदा निवेशक और प्रतिद्वंद्वी ओपनएआई के समर्थक माइक्रोसॉफ्ट ने इन्फ्लेक्शन के नवीनतम धन संचयन में भाग लिया।

इन्फ्लेक्शन ने कहा कि एनवीडिया जिसने हाल ही में अपने एआई निवेश को बढ़ाया है, हॉफमैन Hoffman, बिल गेट्स और पूर्व Google सीईओ एरिक श्मिट Bill Gates and former Google CEO Eric Schmidt ने भी नवीनतम दौर में भाग लिया।