News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

माइक्रोन स्थानीय और वैश्विक बाजारों के लिए भारत में चिप बनाएगी

Share Us

330
माइक्रोन स्थानीय और वैश्विक बाजारों के लिए भारत में चिप बनाएगी
28 Jul 2023
7 min read

News Synopsis

माइक्रोन टेक्नोलॉजी के सीईओ संजय मेहरोत्रा Micron Technology CEO Sanjay Mehrotra ने गुजरात में वार्षिक सेमीकंडक्टर सम्मेलन में कहा कि माइक्रोन की गुजरात सुविधा में निर्मित चिप्स को भारतीय ग्राहकों और विदेशों में भी भेजा जाएगा।

मेहरोत्रा ने सेमीकॉन इंडिया 2023 कार्यक्रम Semicon India 2023 Program में कहा मुझे आज यहां गुजरात में सेमीकंडक्टर परीक्षण सुविधा Semiconductor Test Facility in Gujarat बनाने की कंपनी की प्रतिबद्धता का प्रतिनिधित्व करने पर गर्व है। यह भारत के लिए पहला और देश में पहला प्रमुख सेमीकंडक्टर कंपनी का निवेश है।

सीईओ ने यह भी कहा कि माइक्रोन को कुछ ही वर्षों में भारत में 3,000 से अधिक इंजीनियरों की एक टीम बनाने में सक्षम होने पर गर्व है।

माइक्रोन के पास आज दुनिया भर में 40,000 से अधिक टीम के सदस्य हैं। हमारे पास 17 अलग-अलग देशों में परिचालन है, और हमें कुछ ही वर्षों में भारत में 3,000 से अधिक की टीम बनाने पर गर्व है।

हैदराबाद और बेंगलुरु में इंजीनियरों, आईटी सिस्टम और संचालन द्वारा संचालित उत्पादों ने विश्वास को बढ़ावा दिया है, कि माइक्रोन भारत में अपनी असेंबली इकाई को सफलतापूर्वक चलाने में सक्षम होगा।

मेहरोत्रा ने यह भी कहा कि अनुमान है, कि गुजरात सुविधा 5,000 से अधिक नौकरियां पैदा करेगी।

उन्होंने कहा गुजरात में हमारी परियोजना समुदाय में लगभग 5000 प्रत्यक्ष नौकरियां और अतिरिक्त 15,000 नौकरियां पैदा करेगी। कि यह निवेश क्षेत्र में अन्य निवेशों को प्रेरित करने में मदद करेगा।

डिजिटल इंडिया और मेक इन इंडिया Digital India and Make in India का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि पहल वास्तव में परिवर्तनकारी ऊर्जा पैदा कर रही है, जो सकारात्मक प्रगति को जारी रखेगी।

इससे पहले 22 जून को अमेरिकी चिप निर्माता ने घोषणा की, कि वह भारत के गुजरात में अपनी पहली चिप असेंबली और परीक्षण सुविधा में 825 मिलियन डॉलर तक का निवेश करेगी।

माइक्रोन ने कहा कि केंद्र और गुजरात सरकार के समर्थन से कारखाने में कुल निवेश 2.75 बिलियन डॉलर होगा।

इसमें से 50 प्रतिशत योगदान केंद्र सरकार और 20 प्रतिशत गुजरात राज्य से आएगा।

प्रधानमंत्री मोदी Prime Minister Modi की अमेरिका यात्रा से पहले कैबिनेट ने इस परियोजना को मंजूरी दे दी थी।

सम्मेलन में सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव Information Technology Minister Ashwini Vaishnav ने यह भी कहा कि माइक्रोन की गुजरात सुविधा का निर्माण जल्द ही शुरू होगा।

माइक्रोन के सीईओ ने सम्मेलन में कहा कि गुजरात में सुविधा का निर्माण 2023 में शुरू होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि परियोजना का पहला चरण संभवत: 2024 के अंत में चालू हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि परियोजना का बाद का चरण दशक के दूसरे भाग में शुरू होने की उम्मीद है।

वैश्विक कंपनियों ने सेमीकंडक्टर्स के लिए भारत को एक व्यवहार्य निवेश गंतव्य के रूप में गंभीरता से देखना शुरू कर दिया है। भारत खुद को इलेक्ट्रॉनिक्स और सेमीकंडक्टर Electronics & Semiconductor के लिए एक आकर्षक गंतव्य के रूप में स्थापित कर रहा है।

भारत ने चिप क्षेत्र के लिए 10 बिलियन डॉलर के प्रोत्साहन कार्यक्रम का अनावरण किया, लेकिन योजना विफल हो गई है, क्योंकि कोई भी कंपनी अब तक मोदी की महत्वाकांक्षाओं के केंद्रबिंदु फैब्रिकेशन प्लांट Center Point Fabrication Plant की स्थापना के लिए मंजूरी पाने में कामयाब नहीं हुई है।

2021 में भारतीय सेमीकंडक्टर बाजार Indian Semiconductor Market का मूल्य 27.2 बिलियन डॉलर था। यह 2026 में 64 बिलियन डॉलर तक पहुंचने के लिए लगभग 19 प्रतिशत की स्वस्थ सीएजीआर से बढ़ रहा है। भारत ने अब तक स्थानीय स्तर पर किसी भी चिप्स का निर्माण नहीं किया है।