News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

माइक्रोन ने 2.7 अरब डॉलर के भारतीय सेमीकंडक्टर प्लांट का निर्माण शुरू किया

Share Us

450
माइक्रोन ने 2.7 अरब डॉलर के भारतीय सेमीकंडक्टर प्लांट का निर्माण शुरू किया
23 Sep 2023
5 min read

News Synopsis

केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव Union IT Minister Ashwini Vaishnav ने कहा कि भारत ने सेमीकंडक्टर हब बनने की अपनी यात्रा शुरू कर दी है, क्योंकि अमेरिका स्थित माइक्रोन टेक्नोलॉजी Micron Technology ने यहां लगभग 22,500 करोड़ रुपये की चिप असेंबली और परीक्षण सुविधा के लिए आधार तैयार किया है।

भारत को बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए जल्द ही 5 लाख करोड़ चिप्स की आवश्यकता होगी, और अश्विनी वैष्णव ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi की अमेरिका में माइक्रोन टेक्नोलॉजी के अध्यक्ष और सीईओ संजय मेहरोत्रा Sanjay Mehrotra President and CEO of Micron Technology से मुलाकात के तीन महीने के भीतर कंपनी ने अपने संयंत्र पर निर्माण शुरू कर दिया है।

माइक्रोन ने सरकार के समर्थन से भारत में सेमीकंडक्टर असेंबली और परीक्षण सुविधा के निर्माण में $825 मिलियन तक निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई है।

2.75 अरब डॉलर के संयुक्त निवेश से अगले पांच वर्षों में लगभग 5,000 प्रत्यक्ष नौकरियां पैदा करने और 15,000 सामुदायिक नौकरी के अवसर प्रदान करने का अनुमान है।

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर Union Minister of State for Electronics and IT Rajiv Chandrashekhar ने कहा कि ऐसे देश के लिए जिसने पिछले 70 वर्षों में कई अवसर गंवाए हैं, यह एक ऐतिहासिक और महाकाव्य क्षण है।

पिछले 9-10 वर्षों में जबरदस्त प्रगति की है। यह निश्चित रूप से एक बहुत ही महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, कि माइक्रोन का यह अत्याधुनिक संयंत्र सभी निवेशकों, अन्य निर्माताओं और प्रतिभागियों के लिए एक मार्गदर्शक होगा।

कंपनी की असेंबली, टेस्ट, मार्किंग और पैकेजिंग साणंद जीआईडीसी-II औद्योगिक एस्टेट में 93 एकड़ में स्थापित की जा रही है, और 18 महीने के भीतर चालू होने की उम्मीद है। यह सुविधा वेफर्स को बॉल ग्रिड ऐरे - एकीकृत सर्किट पैकेज, मेमोरी मॉड्यूल और सॉलिड-स्टेट ड्राइव में बदलने पर ध्यान केंद्रित करेगी।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में सेमीकंडक्टर विनिर्माण सुविधाएं स्थापित करने के इच्छुक खिलाड़ियों को 50 प्रतिशत वित्तीय सहायता का वादा किया था।

गांधीनगर में सेमीकॉनइंडिया 2023 में उन्होंने कहा कि ''हम देश के सेमीकंडक्टर क्षेत्र की वृद्धि में तेजी लाने के लिए लगातार नीतिगत सुधार कर रहे हैं।''

माइक्रोन टेक्नोलॉजी के बारे में:

माइक्रोन मेमोरी और स्टोरेज समाधान दुनिया को डेटा के साथ काम करने में मदद करते हैं। हमारी 40,000 से अधिक टीम के सदस्य उन उत्पादों को आगे बढ़ाने के लिए हमारे ग्राहकों के साथ काम करते हैं, जो भविष्य में हमारे जीने और काम करने के तरीके को आकार देंगे।