News In Brief Auto
News In Brief Auto

MG Motor आज भारत में साइबरस्टर स्पोर्ट्सकार लॉन्च करेगी

Share Us

132
MG Motor आज भारत में साइबरस्टर स्पोर्ट्सकार लॉन्च करेगी
20 Mar 2024
7 min read

News Synopsis

एमजी मोटर MG Motor आज भारत में साइबरस्टर इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्सकार Cyberster Electric Sportscar पेश करने की तैयारी कर रही है, जिसका आधिकारिक प्रदर्शन 20 मार्च को मुंबई में होगा। इस इवेंट में एमजी मोटर भारतीय बाजार के लिए अपनी भविष्य की योजनाओं पर भी चर्चा करेगी। जबकि साइबरस्टर के लॉन्च में अभी कुछ समय बाकी है, एमजी इसे टोयोटा-लेक्सस के समान एक प्रीमियम ब्रांड के तहत या मारुति सुजुकी Maruti Suzuki के एरेना और नेक्सा डीलरशिप के समान एक नए प्रीमियम रिटेल चैनल के माध्यम से पेश करने पर विचार कर रहा है।

साइबरस्टर एमजी के इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्सकार सेगमेंट में प्रवेश का प्रतीक है, जिसकी अंतरराष्ट्रीय बिक्री 2024 की गर्मियों में शुरू करने की योजना है। एक शक्तिशाली डुअल-मोटर सेटअप की विशेषता के साथ यह 535 बीएचपी की अधिकतम पावर और 725 एनएम का पीक टॉर्क प्रदान करता है। यह कार महज 3.2 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। 77 kWh बैटरी पैक के साथ साइबरस्टर एक बार चार्ज करने पर अधिकतम 580 किमी की रेंज का वादा करता है।

एमजी मोटर साइबरस्टर का सिंगल-मोटर आरडब्ल्यूडी वेरिएंट भी पेश करेगी, जो 64-किलोवाट बैटरी पैक के साथ आएगा। सिंगल मोटर सेटअप 308 बीएचपी उत्पन्न करेगा और कुल 520 किमी की रेंज प्रदान करेगा। डुअल-मोटर वेरिएंट का वजन लगभग 1,985 किलोग्राम है, और सिंगल-मोटर संस्करण का वजन लगभग 1,850 किलोग्राम है।

साइबरस्टर को पहली बार 2021 में एक अवधारणा के रूप में प्रदर्शित किया गया था, और 2023 गुडवुड फेस्टिवल ऑफ स्पीड में इसकी शुरुआत हुई थी। आयामों की बात करें तो शुद्ध इलेक्ट्रिक स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म पर निर्मित साइबरस्टर की लंबाई 4,533 मिमी, चौड़ाई 1,912 मिमी और ऊंचाई 1,328 मिमी है, और यह 2,689 मिमी के व्हीलबेस के साथ आता है।

एमजी साइबरस्टर में एक आकर्षक नया डिज़ाइन और एक खुला शीर्ष है। इसका डिज़ाइन एमजी की खेल विरासत से प्रेरित है। कार के सामने स्वेप्ट-बैक हेडलाइट्स और कई एयर इनटेक के साथ एक बम्पर है। कार की अनूठी डिज़ाइन विशेषताओं में पंखुड़ी जैसे मिश्र धातु के पहिये, एक फैब्रिक सॉफ्ट-टॉप और कैंची दरवाजे शामिल हैं।

कार की साइड प्रोफाइल में चिकनी सतह, एक स्पष्ट पिछला सिरा और साइड स्कर्ट हैं। दरवाज़े के हैंडल को कार की बॉडी लाइन में बड़े करीने से एकीकृत किया गया है, जो ए-पिलर से पीछे तक जाती है। वाहन के पिछले हिस्से में तीर के आकार की टेललाइट्स, एक आयताकार लाइट बार और एक स्प्लिट डिफ्यूज़र है।

अंदर कार में बटन के साथ एक फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील और इंफोटेनमेंट और ड्राइविंग डेटा के लिए तीन डिजिटल स्क्रीन हैं। सेंटर कंसोल में छत तंत्र, ड्राइव चयनकर्ता और एचवीएसी के लिए एक और स्क्रीन और बटन हैं।

साइबरस्टर को एक "किफायती" स्पोर्ट्सकार माना जाता है, जिसकी अनुमानित शुरुआती कीमत लगभग 60 लाख रुपये है, जो इसे उत्साही लोगों के लिए एक आकर्षक प्रस्ताव बनाती है। कीमत के लिहाज से यह कार सेगमेंट में प्रसिद्ध खिलाड़ियों जैसे कि KIA EV6, Hyundai Ioniq 5 और हाल ही में लॉन्च हुई BYD सील के साथ प्रतिस्पर्धा करेगी।

साइबरस्टर की शुरूआत भारतीय बाजार में एमजी की व्यापक रणनीति के अनुरूप है, जिसे जेएसडब्ल्यू ग्रुप के साथ इसकी हालिया साझेदारी का समर्थन प्राप्त है। जेएसडब्ल्यू के साथ अपनी साझेदारी के माध्यम से एमजी भारत सरकार की नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति के लिए पात्र हो सकता है, जो नए निवेशकों को कम सीमा शुल्क दर पर सीमित संख्या में कारों को आयात करने के लिए ईवी क्षेत्र में $ 500 मिलियन से अधिक का निवेश करने की अनुमति देता है। इस कर लाभ से एमजी को साइबरस्टर जैसी कारों को काफी कम कीमत पर लॉन्च करने में मदद मिल सकती है।