News In Brief Auto
News In Brief Auto

MG Motor ने ईवी चार्जिंग, बैटरी रीसाइक्लिंग के लिए Epsilon Group के साथ साझेदारी की

Share Us

123
MG Motor ने ईवी चार्जिंग, बैटरी रीसाइक्लिंग के लिए Epsilon Group के साथ साझेदारी की
22 Apr 2024
8 min read

News Synopsis

एमजी मोटर इंडिया MG Motor India ने भारत में ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने के लिए एप्सिलॉन ग्रुप Epsilon Group के साथ साझेदारी की। इस साझेदारी रूप में कार निर्माता ने एप्सिलॉन ग्रुप की दो सहायक कंपनियों - पावर ईवी, चार्जिंग सोलूशन्स के लिए और एलआईसीओ, बैटरी रीसाइक्लिंग और दूसरे जीवन विशेषज्ञता के लिए समझौता किया। इस गठबंधन का एकीकृत ढांचा एक एफ्फिसिएंट चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और बैटरी लाइफसाईकल मैनेजमेंट को विकसित करने की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है, जो एमजी मोटर इंडिया के ईवी रुख को रेखांकित करेगा।

पावर ईवी एसी और डीसी चार्जर्स की एक श्रृंखला प्रदान करता है, जो पावर पैनल मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर के साथ 22 किलोवाट से 120 किलोवाट तक चार्जिंग गति को समायोजित करता है, जो अभूतपूर्व आसानी और दक्षता के साथ चार्जिंग स्टेशनों के उपयोग को सशक्त बनाता है। इस समझौते के अनुसार पावर ईवी एमजी के ईवी के लिए चार्जिंग सोलूशन्स के लिए एसी और डीसी चार्जिंग सोलूशन्स विकसित करने के लिए कस्टम चार्जिंग टेक्नोलॉजी प्रदान करेगा, जिससे अंतिम-उपयोगकर्ता अनुभव में वृद्धि होगी। एमजी चार्ज पहल में सक्रिय भागीदारी के माध्यम से पूरे भारत में आवासीय समुदायों और अपार्टमेंटों के भीतर 1000 दिनों में 1000 चार्जिंग पॉइंट तैनात करना, पावर ईवी का लक्ष्य एसी चार्जर की उपलब्धता का विस्तार करके और उच्च क्षमता वाले डीसी चार्जिंग विकल्पों को पेश करके मौजूदा सार्वजनिक चार्जिंग नेटवर्क को मजबूत करना है। इसके अतिरिक्त यह साझेदारी एमजी मोटर इंडिया के आगामी ईवी मॉडलों के लिए कुशल, स्मार्ट, मजबूत और अत्याधुनिक चार्जिंग प्रौद्योगिकियों को नवीनीकृत करने के लिए पावर ईवी की विशेषज्ञता का लाभ उठाएगी।

एलआईसीओ बैटरी की अंतिम अवधि की बैटरी रीसाइक्लिंग और नवीनीकरण के माध्यम से बैटरी सर्कुलरिटी में योगदान देता है, ताकि पुन: उपयोग के लिए लिथियम, कोबाल्ट, मैंगनीज और निकल जैसी महत्वपूर्ण सामग्रियों को पुनर्प्राप्त किया जा सके और स्थिरता को बढ़ावा दिया जा सके। एलआईसीओ और एमजी मोटर इंडिया मिलकर सर्कुलर इकोनॉमी के अनुरूप बैटरी पुनर्उपयोग के लिए रणनीतियों को लागू करेंगे, नवीकरणीय ऊर्जा भंडारण पर ध्यान केंद्रित करेंगे और जीवन के अंत तक बैटरी रीसाइक्लिंग नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करेंगे। एलआईसीओ व्यापक बैटरी रीसाइक्लिंग और प्रमाणन सेवाएं प्रदान करके एमजी मोटर इंडिया को उसके विस्तारित निर्माता उत्तरदायित्व दायित्वों में सहायता करेगा। आर एंड डी सहयोग के माध्यम से वे ईवी बैटरी रीसाइक्लिंग से अधिकतम क्षमता प्राप्त करने के लिए रीसाइक्लिंग दक्षता और पुन: उपयोग क्षमताओं को अनुकूलित करने के लिए एक स्थायी पैकेज विकसित करेंगे। यह साझेदारी एंड-ऑफ-लाइफ बैटरी पैक के लिए रिवर्स लॉजिस्टिक्स में आवश्यक सुरक्षा मानकों और ट्रेसबिलिटी के कार्यान्वयन पर जोर देती है।

एमजी मोटर इंडिया के चीफ ग्रोथ ऑफिसर गौरव गुप्ता Gaurav Gupta Chief Growth Officer of MG Motor India ने कहा “एमजी मोटर इंडिया ने भारत में परिचालन शुरू करने के बाद से लगातार स्थिरता की वकालत की है, और भारत में एक मजबूत ईवी इकोसिस्टम के विकास को प्रेरित किया है। एप्सिलॉन ग्रुप के साथ हमारा सहयोग एक रणनीतिक गठबंधन का प्रतीक है, जिसका उद्देश्य एक कुशल चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के माध्यम से इस दृष्टि को साकार करना है, जो बैटरी के लिए दूसरे जीवन और अंत के जीवन समाधान के माध्यम से एक परिपत्र अर्थव्यवस्था को सहायता और पूरक करता है। और हम ईवी को कुशल, त्वरित रूप से अपनाने का मार्ग प्रशस्त करने में मदद कर रहे हैं, और एक हरित कल का लक्ष्य बना रहे हैं।

एप्सिलॉन ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर विक्रम हांडा Vikram Handa Managing Director Epsilon Group ने कहा “एमजी मोटर इंडिया के साथ समझौता हरित गतिशीलता ऊर्जा और परिपत्र अर्थव्यवस्था सिद्धांतों को तेजी से अपनाने को बढ़ावा देने की दिशा में हमारी यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम है। कस्टम चार्जिंग टेक्नोलॉजी प्रदान करके और नवीन बैटरी पुनर्उपयोग रणनीतियों को लागू करके, हम एक हरित, अधिक टिकाऊ कल के निर्माण में योगदान दे रहे हैं।"

एमजी मोटर इंडिया ने ईवी इकोसिस्टम और उत्पाद पेशकश दोनों को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित किया है। कार निर्माता ने देशभर में 15,000 से अधिक चार्जिंग टचप्वाइंट स्थापित किए हैं, जिनमें सार्वजनिक और घरेलू चार्जर भी शामिल हैं। एमजी चार्ज के तहत कंपनी 500 दिनों में 500 चार्जिंग प्वाइंट लगा चुकी है, और जल्द ही 1000 चार्जिंग प्वाइंट लगाने का लक्ष्य है। एमजी मोटर इंडिया पहुंच बढ़ाने और निर्बाध ग्राहक अनुभव प्रदान करने के लिए औद्योगिक खिलाड़ियों के साथ अपनी साझेदारी के साथ कई संभावनाओं को खोल रहा है।