News In Brief Auto
News In Brief Auto

एमजी मोटर इंडिया ने एमजी नर्चर और एमजी सेवा पहल के लिए गुजरात सरकार से हाथ मिलाया

Share Us

455
एमजी मोटर इंडिया ने एमजी नर्चर और एमजी सेवा पहल के लिए गुजरात सरकार से हाथ मिलाया
29 Jul 2023
min read

News Synopsis

एमजी मोटर इंडिया MG Motor India ने कहा कि उसने छात्रों और आम जनता के लिए समुदाय-केंद्रित पहल के हिस्से के रूप में गुजरात सरकार के साथ दो समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं।

पहला समझौता ज्ञापन राज्य सरकार की संस्था 'कौशल्या, द स्किल यूनिवर्सिटी' के साथ किया गया, जिसका उद्देश्य कंपनी के एमजी नर्चर कार्यक्रम MG Nurture Program के तहत युवाओं को 'कौशल स्मार्ट' बनाना है। दूसरा समझौता ज्ञापन एमजी सेवा पहल के हिस्से के रूप में गुजरात श्रम कल्याण बोर्ड के साथ किया गया था। कल्याणकारी सेवाओं Welfare Services तक पहुँचने में मदद के लिए बोर्ड को एक एम्बुलेंस (मोबाइल मेडिकेयर यूनिट: एमएमयू) प्रदान की गई थी।

एमओयू पर भारत सरकार के उद्योग, नागरिक उड्डयन, श्रम और रोजगार कैबिनेट मंत्री बलवंतसिंह चंदनसिंह राजपूत की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए। गुजरात की डॉ अंजू शर्मा आईएएस - अतिरिक्त मुख्य सचिव, श्रम, कौशल विकास और रोजगार कौशल्या के महानिदेशक - कौशल विश्वविद्यालय, सरकार। गुजरात के अनुपम आनंद आईएएस - श्रम आयुक्त और कौशल विकास निदेशक, सरकार। गुजरात की श्रीमती गार्गी जैन, आईएएस - मिशन निदेशक गुजरात राज्य जैव प्रौद्योगिकी मिशन, पी एम शाह - निदेशक औद्योगिक सुरक्षा और स्वास्थ्य, सरकार। गुजरात के एच आर सुथार, आईएएस (सेवानिवृत्त) - कौशल्या के रजिस्ट्रार - कौशल विश्वविद्यालय, सरकार। गुजरात और श्रीमती की. आर डी सिंह, जीएएस - कल्याण आयुक्त, गुजरात श्रम कल्याण बोर्ड, सरकार।

एमजी नर्चर कार्यक्रम छात्रों को सशक्त बनाने और शिक्षा और उद्योग Education and Industry के बीच अंतर को पाटने पर केंद्रित एक पहल है। यह 25 कॉलेजों के साथ सहयोग करता है, जिसका लक्ष्य 20,000 छात्रों को कौशल प्रदान करना है। कार्यक्रम का प्राथमिक फोकस पूरे भारत में इंजीनियरिंग कॉलेजों और आईटीआई में इलेक्ट्रिक वाहनों और कनेक्टेड वाहनों पर व्यावहारिक प्रशिक्षण के माध्यम से भविष्य के लिए तैयार कौशल प्रदान करना है। यह छात्रों को भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार करने के लिए तकनीकी और सॉफ्ट कौशल विकास Technical and Soft Skill Development के साथ-साथ मार्गदर्शन पर जोर देता है। कार्यक्रम पेशेवर सेटिंग में व्यावहारिक ज्ञान प्रदान करने के लिए इंटर्नशिप और वास्तविक दुनिया के अनुभव भी प्रदान करता है।

एमजी सेवा MG Service एक सामुदायिक सहभागिता पहल है, जो सामाजिक परिवर्तन लाने में सहायक रही है। यह न्यायसंगत और सहयोगात्मक विकास के लक्ष्य के साथ विविधता, समावेश और समग्र विकास की वकालत करता है। चार साल पूरे होने के साथ यह कार्यक्रम उस समुदाय के व्यापक और सकारात्मक विकास में योगदान देना जारी रखता है, जिसकी वह सेवा करता है। एमजी सेवा के प्रयासों में बच्चों की शिक्षा, कौशल विकास और आर्थिक Skill Development and Economic रूप से वंचित महिलाओं के लिए स्थायी रोजगार के अवसर पैदा करने जैसी विभिन्न पहल शामिल हैं।

इसके अतिरिक्त यह वंचित व्यक्तियों के लिए चिकित्सा देखभाल प्रदान करता है। वैश्विक महामारी के दौरान कार्यक्रम ने स्थायी आजीविका सुनिश्चित करने के लिए बुजुर्ग लोगों की कारों को साफ करने और महिलाओं के लिए रोजगार पैदा करके अपना समर्थन बढ़ाया। इसके अलावा एमजी सेवा स्थानीय स्वास्थ्य संस्थानों MG Services Local Health Institutions की सहायता करती है, और पहले ही 60,000 से अधिक छात्राओं की शिक्षा का समर्थन कर चुकी है।