News In Brief Auto
News In Brief Auto

MG electric car : लॉन्च से पहले नजर आई MG की मिनी इलेक्ट्रिक कार, मिलेगी 300 किमी रेंज

Share Us

893
MG electric car : लॉन्च से पहले नजर आई MG की मिनी इलेक्ट्रिक कार, मिलेगी 300 किमी रेंज
17 Nov 2022
8 min read

News Synopsis

mg electric car: आने वाले समय में भारत में माइक्रो इलेक्ट्रिक कार micro electric car का दौर शुरू होने वाला है। मुंबई के इलेक्ट्रिक व्हीकल ब्रैंड PMV Electric ने बुधवार को देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार  लॉन्च की है। इसकी कीमत 4.79 लाख रुपये है और साइज में ऑल्टो Maruti Alto से भी छोटी है। इसके अलावा, एमजी मोटर्स इंडिया MG Motors India भी भारत में एक कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार MG Air EV लाने की तैयारी में है. यह गाड़ी  auto expo 2022 में देखने को मिल सकती है। जबकि लॉन्चिंग से पहले ही इस गाड़ी की झलक हमने देखने को मिली है।

दरअसल, एमजी मोटर MG Motor की इस इलेक्ट्रिक कार mg electric car को इंडोनेशिया में चल रहे G20 समिट G20 summit में ऑफिशियल कार के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है। इसे इंडोनेशिया में वूलिंग एयर ईवी के नाम से जाना जाता है। कंपनी ने इसका ऑफिशियल वीडियो भी शेयर किया है। G20 शिखर सम्मेलन में करीब 300 एमजी Air EV को तैनात किया गया है. शिखर सम्मेलन के लिए वुलिंग एयर ईवी Wuling Air EV के दो अलग-अलग डिजाइन दिए गए हैं. यह एमजी की भारत में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार हो सकती है। इसकी कीमत mg electric car price 10 लाख से कम रहने की उम्मीद है।

डिजाइन की बात करें तो यह Tiago EV से छोटी होगा और PMV Electric की न्यू लॉन्च की गई Eas-E माइक्रो ईवी से काफी मिलती-जुलती होगी. इसकी लंबाई 2,974 mm, चौड़ाई 1,505 mm और ऊंचाई 1,631 mm हो सकती है। जबकि व्हीलबेस 2,010 mm होने की उम्मीद है। MG Air EV दो बैटरी पैक के साथ उपलब्ध होगी। इसमें एक बैटरी 17.3 kWh यूनिट और दूसरी 26.7 kWh यूनिट की होगी। कंपनी का दावा है कि छोटी बैटरी 200 किमी तक की रेंज देती है, जबकि बड़ी बैटरी 300 किमी चल सकती है। दोनों बैटरी पैक में रियर एक्सल पर एक इलेक्ट्रिक मोटर electric motor मिलता है जो 41 PS का पावर जेनरेट करता है।