Metaverse: रिलायंस की मेटावर्स में एंट्री, वर्चुअल वर्ल्ड में पहली भारतीय कंपनी

Share Us

502
Metaverse: रिलायंस की मेटावर्स में एंट्री, वर्चुअल वर्ल्ड में पहली भारतीय कंपनी
27 Oct 2022
min read

News Synopsis

मार्क जुकरबर्ग Mark Zuckerberg के मालिकाना हक वाला मेटावर्स होराइजन वर्ल्ड्स  Metaverse Horizon Worlds मौजूदा वक्त में नाकाम नजर आ रहा है। जिसमें उपयोगकर्ता users पहले महीने के बाद वापस नहीं लौटते हैं और मेटा  meta को ट्रोल भी किया जाता है। दूसरी ओर, गुच्ची और नाइके Gucci and Nike जैसे प्रमुख ब्रांड के संबंधित मेटावर्स में यूजर्स metaverse users आ रहे हैं। इस बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज Reliance industries शेयरधारकों shareholders के साथ और अधिक जुड़ने के लिए वर्चुअल स्पेस virtual space से कमाई कॉल पोस्ट शुरू करके मेटावर्स की दुनिया world of the metaverse में शामिल हो गई है। कॉर्पोरेट इंडिया के हिस्ट्री में यह पहली बार है जब किसी कंपनी ने अपने हितधारकों के साथ जुड़ने के लिए मेटावर्स RIL metaverse का इस्तेमाल किया है।

आरआईएल मेटावर्स का निर्माण जीमेट्री के साथ साझेदारी में किया गया है, जो एक नो-कोड मेटावर्स no-code metaverse क्रिएशन प्लेटफॉर्म है। इसे एक्सेस करने के लिए एआर/वीआर हेडगियर पहनने की जरूरत नहीं है। मुकेश अंबानी mukesh ambani की फर्म ने वर्चुअल अनाउंसमेंट पोर्टल virtual announcement portal बनाने के लिए एक नो-कोड मेटावर्स क्रिएटर जीमेट्री (GMetri) के साथ भागीदारी की, जिसे उसके हितधारक किसी भी डिवाइस से दर्ज कर सकते हैं। समूह के संयुक्त सीएफओ और अन्य लोग नतीजों पर एक घंटे की टिप्पणी देने के लिए मेटावर्स में दिखाई देते हैं, जबकि आमतौर पर ऐसे सत्रों से जुड़े लोग वीआर हेडसेट vr headset पहने बिना इसे देख सकते हैं।

विश्लेषक और शेयर खरीदार खुद भी मेटावर्स में रखी स्लाइड्स को देख सकते हैं और पीडीएफ फॉर्मेट में उपलब्ध विश्लेषकों के अलावा खुद मुकेश अंबानी से कोटेशन ले सकते हैं। यह फर्म के लिए और अधिक इमर्सिव इवेंट्स  Immersive Events की मेजबानी करने के लिए एक शुरुआती बिंदु हो सकता है, जिसमें शेयरधारक वास्तविक समय में अवतार के रूप में भाग ले सकते हैं, और यहां तक कि कंपनी के संचालन पर भी करीब से नजर डाल सकते हैं।