News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

मेटा ने VR हेडसेट पेश करने के लिए Tencent के साथ समझौता किया

Share Us

261
मेटा ने VR हेडसेट पेश करने के लिए Tencent के साथ समझौता किया
10 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

मेटा प्लेटफ़ॉर्म Meta Platform जिसे कभी फेसबुक के नाम से जाना जाता था, और चीन में एक नया अधिक किफायती वर्चुअल रियलिटी हेडसेट बेचने के लिए टेनसेंट होल्डिंग्स Tencent Holdings के साथ समझौता किया। इस समझौते को मेटा के लिए चीनी क्षेत्र में अपनी स्थिति पुनः प्राप्त करने के लिए एक प्रवेश द्वार के रूप में माना जाता है, जहां इसके एप्लिकेशन फेसबुक और इंस्टाग्राम Facebook and Instagram वर्तमान में पहुंच योग्य नहीं हैं। चीनी वीडियो गेम की दिग्गज कंपनी Tencent 2024 के अंत से चीन में विशेष रूप से मेटा के वीआर हेडसेट वितरित करेगी। क्योंकि यह मेटा को टिकटॉक के मालिक बाइटडांस के खिलाफ खड़ा करता है, जो वर्तमान में चीन में पिको वीआर हेडसेट बेचता है।

मेटा की चीन में रणनीतिक वापसी:

Tencent के साथ सहयोग मेटा को खुद को फिर से स्थापित करने और चीनी बाजार में प्रतिस्पर्धा करने का अवसर प्रदान करता है, जो 14 साल के प्रतिबंध के बाद एक महत्वपूर्ण वापसी दर्शाता है। चीनी बाज़ार की विशाल संभावनाओं को देखते हुए मेटा के विस्तार के लिए यह कदम महत्वपूर्ण है। Tencent के साथ विशेष संबद्धता मेटा को चीन में Tencent की मजबूत उपस्थिति और वितरण चैनलों का लाभ उठाने में सक्षम बनाती है। एक नया लागत प्रभावी वीआर हेडसेट पेश करके मेटा का लक्ष्य चीन में वीआर तकनीक की बढ़ती मांग को पूरा करना है, जो कि बाइटडांस जैसे अन्य स्थानीय दावेदारों के साथ सीधे प्रतिस्पर्धा कर रहा है।

राजस्व-साझाकरण मॉडल और बाज़ार विस्तार:

इस सौदे में एक रणनीतिक राजस्व-साझाकरण मॉडल भी शामिल है, जिसमें मेटा डिवाइस की बिक्री से बड़ी कटौती करेगा, जबकि Tencent को सामग्री और सेवा राजस्व से अधिक लाभ मिलेगा। यह व्यवस्था मेटा को हार्डवेयर बिक्री पर पूंजी लगाने में सक्षम बनाती है, जबकि Tencent चीनी फर्म द्वारा विकसित गेम और एप्लिकेशन सहित सामग्री और सेवाओं के माध्यम से राजस्व अर्जित कर सकता है। मेटा के वीआर हेडसेट के चीनी संस्करण में क्वेस्ट 3 की तुलना में कम महंगे लेंस का उपयोग करने की उम्मीद है, जिससे यह व्यापक बाजार के लिए अधिक सुलभ हो जाएगा। इसके अलावा इस सौदे से मेटा को चीन से परे बाजारों में घुसपैठ करने का मौका मिलने की भविष्यवाणी की गई है।

नियामक बाधाएँ और भविष्य की जटिलता:

आशाजनक संभावनाओं के बावजूद देश के कड़े नियामक माहौल को देखते हुए इस सौदे को चीन में नियामक बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है, जिसने हाल ही में डिजिटल सामग्री और गेमिंग Digital Content and Gaming पर नियंत्रण कड़ा कर दिया है। इस उद्यम की संभावित सफलता मेटा के लिए चीनी बाज़ार तक पहुँचने और उसके राजस्व स्रोतों में विविधता लाने में एक महत्वपूर्ण सफलता का संकेत दे सकती है। Tencent जैसी प्रमुख चीनी कंपनी के साथ साझेदारी करके मेटा का लक्ष्य जटिल नियामक परिदृश्य को नेविगेट करना और चीन के बढ़ते वीआर बाजार में एक मजबूत पकड़ स्थापित करना है।