News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

मेटा ने 'ट्विटर किलर' थ्रेड्स ऐप लॉन्च किया

Share Us

972
मेटा ने 'ट्विटर किलर' थ्रेड्स ऐप लॉन्च किया
06 Jul 2023
min read

News Synopsis

मेटा के मार्क जुकरबर्ग Mark Zuckerberg of Meta ने बुधवार रात को एलोन मस्क को झटका दिया, क्योंकि तकनीकी अरबपतियों की प्रतिद्वंद्विता इंस्टाग्राम के बहुप्रतीक्षित थ्रेड्स प्लेटफॉर्म, ट्विटर के क्लोन के लॉन्च के साथ लाइव हो गई।

जुकरबर्ग ने फायर इमोजी के साथ ऐप पर पोस्ट किया, आइए ऐसा करें। थ्रेड्स में आपका स्वागत है।

विश्लेषकों ने कहा कि निवेशक इस संभावना पर लार टपका रहे हैं, कि थ्रेड्स का इंस्टाग्राम से जुड़ाव इसे एक अंतर्निहित उपयोगकर्ता आधार और विज्ञापन उपकरण दे सकता है। यह ट्विटर से विज्ञापन डॉलर छीन सकता है, जिसका नया सीईओ माइक्रोब्लॉगिंग कंपनी के संघर्षरत व्यवसाय को पुनर्जीवित करने की कोशिश कर रहा है।

जबकि थ्रेड्स को एक स्टैंडअलोन ऐप Standalone App के रूप में लॉन्च किया गया था, उपयोगकर्ता अपने इंस्टाग्राम क्रेडेंशियल्स Instagram Credentials का उपयोग करके लॉग इन कर सकते थे, और समान खातों का अनुसरण कर सकते थे, जिससे संभवतः यह इंस्टाग्राम के 2 बिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के लिए मौजूदा आदतों में एक आसान जोड़ बन गया।

निवेश प्लेटफ़ॉर्म फर्म एजे बेल के वित्तीय विश्लेषण के प्रमुख डैनी हेवसन ने कहा निवेशक मदद नहीं कर सकते, लेकिन इस संभावना से थोड़ा उत्साहित हैं, कि मेटा के पास वास्तव में 'ट्विटर-किलर' है।

लॉन्च से पहले बुधवार को मेटा स्टॉक 3% ऊपर बंद हुआ, व्यापक बाजार में गिरावट के कारण प्रतिस्पर्धी तकनीकी कंपनियों के लाभ से आगे निकल गया।

थ्रेड्स का आगमन तब हुआ जब जुकरबर्ग और मस्क Zuckerberg and Musk ने महीनों तक तीखी नोकझोंक की और यहां तक कि लास वेगास में वास्तविक जीवन के मिश्रित मार्शल आर्ट केज मैच में एक-दूसरे से लड़ने की धमकी भी दी।

मेटा के लिए यह समय झटका देने के लिए उपयुक्त है, क्योंकि मस्क के महीनों के अराजक निर्णय ने ट्विटर को परेशान कर दिया है।

मस्क ने पिछले अक्टूबर में ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर में खरीदा था, लेकिन कर्मचारियों की भारी कटौती और कंटेंट मॉडरेशन विवादों के बीच विज्ञापनदाताओं के पलायन का सामना करने के बाद से इसका मूल्य कम हो गया है।

जबकि मेटा थ्रेड्स पर विज्ञापन शामिल करने से पहले बढ़ते उपयोगकर्ताओं पर ध्यान केंद्रित कर सकता है, बड़े ब्रांड अपने सापेक्ष ब्रांड सुरक्षा की शरण लेने और शुरुआती चर्चा का फायदा उठाने के लिए प्लेटफ़ॉर्म पर विज्ञापन खर्च की एक अच्छी राशि ख़ुशी से करेंगे, मैट ने कहा नवारा एक सोशल मीडिया Social Media सलाहकार हैं, जिन्होंने मेटा, गूगल और पिनटेरेस्ट के साथ काम किया है।

आधिकारिक थ्रेड्स अकाउंट पर एक पोस्ट में कहा गया हम यहां आपके विचारों को व्यक्त करने के लिए एक सकारात्मक और रचनात्मक स्थान को बढ़ावा देने के लिए हैं। इस बार यह सब बातचीत के बारे में है।

बिलबोर्ड, एचबीओ और वैरायटी जैसे ब्रांडों ने लॉन्च के कुछ ही मिनटों के भीतर अपने खाते स्थापित कर लिए, जैसे शकीरा जैसी मशहूर हस्तियों और पूर्व मेटा मुख्य परिचालन अधिकारी शेरिल सैंडबर्ग Former Meta Chief Operating Officer Sheryl Sandberg जैसी अन्य प्रसिद्ध हस्तियों ने भी। रॉयटर्स की समीक्षा के अनुसार ऐप कोई विज्ञापन नहीं दिखाता है।

थ्रेड्स बनाने के लिए मेटा सोशल मीडिया प्रभावितों को नए ऐप की ओर आकर्षित करने के लिए प्रस्ताव दे रहा है, और उन्हें दिन में कम से कम दो बार पोस्ट करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है, प्रभावशाली मार्केटिंग कंपनी इन्फ्लुएंशियल के सीईओ रयान डेटर्ट Ryan Detert CEO of Influential ने कहा।

कुछ लोगों ने अपनी शुरुआती पोस्ट में शीघ्र पहुंच के लिए कंपनी को धन्यवाद दिया।

ऐप को अन्य भावी ट्विटर प्रतिस्पर्धियों की सेवा की बाधाओं का लाभ उठाने में विफलता से भी लाभ मिलता है। जबकि मास्टोडॉन, पोस्ट, ट्रुथ सोशल और टी2 जैसे कई नए और उभरते प्रतिस्पर्धियों ने ट्विटर उपयोगकर्ताओं को लुभाने की कोशिश की है, लेकिन अब तक सभी अपेक्षाकृत छोटे बने हुए हैं।

ट्विटर के सह-संस्थापक जैक डोरसी Twitter Co-founder Jack Dorsey द्वारा समर्थित एक नई सेवा ने फरवरी में अपना केवल आमंत्रण बीटा लॉन्च किया और तुरंत ट्विटर पर हलचल पैदा कर दी, जिसमें उपयोगकर्ता एक्सेस कोड प्राप्त करने के लिए संघर्ष कर रहे थे। इसकी वेबसाइट का कहना है, कि इसके 50,000 उपयोगकर्ता हैं। डोर्सी ने नोस्ट्र नामक एक अन्य मंच का भी समर्थन किया है।

लेकिन इतिहास मेटा के विरुद्ध काम कर रहा है। इसे अतीत में स्टैंडअलोन कॉपीकैट ऐप लॉन्च Standalone Copycat App Launched करने में कई विफलताओं का सामना करना पड़ा है, विशेष रूप से इसके लासो ऐप का उद्देश्य लघु वीडियो प्रतिद्वंद्वी टिकटॉक के साथ प्रतिस्पर्धा करना है।

कंपनी ने बाद में सीधे इंस्टाग्राम में एक लघु वीडियो टूल Short Video Tool शामिल किया और हाल ही में लागत-कटौती अभियान के हिस्से के रूप में प्रयोगात्मक ऐप्स डिजाइन करने वाली अपनी इकाई को बंद कर दिया।

इनसाइडर इंटेलिजेंस के प्रमुख विश्लेषक जैस्मीन एनबर्ग Jasmine Enberg Principal Analyst Insider Intelligence ने कहा थ्रेड्स के खिलाफ एक और संभावित हमला यह है, कि ट्विटर पर समाचार-उन्मुख संस्कृति इंस्टाग्राम पर संस्कृति से अलग है, जो एक अधिक दृश्य मंच है।

एनबर्ग ने कहा ट्विटर के लिए मुख्य उपयोग के मामले अभी भी समाचार और विश्व की घटनाओं से जुड़े रहते हैं। मुझे यह कल्पना करना कठिन लगता है, कि सबसे उत्साही वफादार ट्विटर उपयोगकर्ता Most Ardent Loyal Twitter User जो उस प्रकार की संस्कृति के लिए ट्विटर पर जाते हैं, वे चले जाएंगे और तुरंत थ्रेड्स पर चले जाएंगे।

फिर भी उन्होंने कहा मेटा को ट्विटर के आकार की बराबरी करने के लिए केवल इंस्टाग्राम के एक चौथाई उपयोगकर्ताओं को थ्रेड्स में शामिल होने के लिए मनाने की जरूरत है। कि मेटा को ट्विटर पावर उपयोगकर्ताओं को थ्रेड्स उपयोगकर्ताओं में बदलने की आवश्यकता नहीं है।