मेटा ने व्हाट्सएप पर सुरक्षित चैट ट्रांसफर फीचर पेश किया

Share Us

566
मेटा ने व्हाट्सएप पर सुरक्षित चैट ट्रांसफर फीचर पेश किया
01 Jul 2023
min read

News Synopsis

व्हाट्सएप ने क्यूआर कोड का उपयोग करके पुराने फोन से चैट इतिहास को नए फोन में स्थानांतरित करने का एक तेज़ तरीका पेश किया है। यदि उपयोगकर्ता समान ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ नए फोन पर स्विच कर रहे हैं, तो वे नए क्यूआर कोड-आधारित ट्रांसफर विधि का उपयोग करके अपने व्हाट्सएप डेटा को स्थानांतरित कर सकते हैं, जो स्थानीय वाई-फाई कनेक्शन Wi-Fi Connection का उपयोग करता है।

उपयोगकर्ताओं को नई पद्धति का उपयोग करके अपने चैट इतिहास को स्थानांतरित करने के लिए उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि दोनों फोन चालू हैं और एक ही वाई-फाई नेटवर्क Wi-Fi Network से जुड़े हैं।

व्हाट्सएप चैट को पुराने डिवाइस से नए डिवाइस में ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले पुराने डिवाइस पर व्हाट्सएप खोलें और सेटिंग्स> चैट> चैट ट्रांसफर पर जाएं। इन चरणों का पालन करने के बाद स्थानांतरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए उपयोगकर्ताओं को नए फोन से एक क्यूआर कोड स्कैन करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

व्हाट्सएप का कहना है, कि नई क्यूआर कोड प्रक्रिया के माध्यम से डेटा ट्रांसफर करना अनौपचारिक तृतीय-पक्ष ऐप्स का उपयोग करने से अधिक सुरक्षित है, जिसमें त्वरित संदेश सेवा के अनुसार गोपनीयता प्रथाओं का अभाव है। यह क्लाउड सेवाओं Cloud Services की तुलना में अधिक निजी भी है, क्योंकि डेटा केवल आपके दो उपकरणों के बीच साझा किया जाता है, और स्थानांतरण प्रक्रिया के दौरान पूरी तरह से एन्क्रिप्ट किया जाता है।

व्हाट्सएप एक ही ऑपरेटिंग सिस्टम Operating System वाले उपकरणों के बीच डेटा स्थानांतरित करने के लिए क्लाउड बैकअप Cloud Backup का उपयोग करता था। नई विधि क्लाउड पर चैट का बैकअप लेने की आवश्यकता को हटा देती है। हालाँकि नियमित रूप से अपने डेटा का बैकअप लेना अभी भी सबसे अच्छा है।

इस पद्धति का उपयोग करके उपयोगकर्ता अपने चैट इतिहास का बैकअप और पुनर्स्थापित Chat History Backup and Restore किए बिना बड़ी मीडिया फ़ाइलों और अनुलग्नकों को तुरंत स्थानांतरित कर सकते हैं। यह उन फ़ाइलों के लिए एक सुविधाजनक समाधान है, जो पहले रखने के लिए बहुत बड़ी थीं।

हालाँकि व्हाट्सएप आईओएस से एंड्रॉइड और एंड्रॉइड से आईओएस माइग्रेशन WhatsApp iOS to Android and Android to iOS Migration का समर्थन करता है, लेकिन दोनों तरीकों के लिए क्यूआर कोड को स्कैन करने की तुलना में अधिक चरणों की आवश्यकता होती है।

हाल ही में व्हाट्सएप ने एक मल्टी-डिवाइस फीचर Multi-Device Feature भी पेश किया, जो उपयोगकर्ताओं को फोन सहित कई डिवाइस पर एक ही खाते का उपयोग करने की अनुमति देता है।

TWN Special