News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

मेटा इंडिया के कार्यकारी मनीष चोपड़ा ने इस्तीफा दिया

Share Us

345
मेटा इंडिया के कार्यकारी मनीष चोपड़ा ने इस्तीफा दिया
17 May 2023
6 min read

News Synopsis

मनीष चोपड़ा Manish Chopra जिन्होंने भारत में फेसबुक पैरेंट मेटा के पार्टनरशिप ऑपरेशंस Facebook Parent Meta's Partnership Operations in India की देखरेख की थी, और वहां साढ़े चार साल काम करने के बाद बिजनेस छोड़ने का फैसला किया है।

यह सबसे हालिया परिवर्तन पिछले बारह महीनों में मेटा इंडिया Meta India के चौथे बड़े दल-बदल का प्रतिनिधित्व करता है।

भारत के पूर्व प्रमुख अजीत मोहन Former Prime Minister of India Ajit Mohan और सार्वजनिक नीति के पूर्व प्रमुख राजीव अग्रवाल Rajeev Agarwal Former Head of Public Policy दोनों ने नवंबर 2022 में अपना पद छोड़ दिया। व्हाट्सएप इंडिया के सीईओ अभिजीत बोस WhatsApp India CEO Abhijit Bose ने लगभग उसी समय संगठन छोड़ दिया।

उनके जाने के बाद मोहन और अग्रवाल क्रमशः स्नैप और सैमसंग Snap and Samsung में शामिल हो गए, जबकि बोस ने एक नया व्यवसाय स्थापित करने की अपनी इच्छा की घोषणा की।

अजीत मोहन के जाने के बाद मनीष चोपड़ा ने अंतरिम बॉस के रूप में पदभार संभाला, केवल दो महीने के लिए 1 जनवरी 2023 तक सेवा की, जब संध्या देवनाथन Sandhya Devanathan को मेटा का भारत निदेशक नियुक्त किया गया।

चोपड़ा ने लिंक्डइन linkedin पर अपने जाने की घोषणा की और कहा कि वह आने वाले हफ्तों में संक्रमण में मदद करेंगे।

मनीष चोपड़ा का मेटा से जुड़ने से पहले एक विशिष्ट करियर था। वह ऐप-ओनली डील्स प्लेटफॉर्म लिटिल Only Deals Platform Little के सह-संस्थापक और सीईओ थे, जिसे अंततः 2017 में पेटीएम Paytm द्वारा खरीद लिया गया था।

चोपड़ा को न केवल व्यावसायिक सफलता मिली, बल्कि उन्होंने ऑनलाइन कपड़ों के रिटेलर ज़ोवी Online Clothing Retailer Zowie की सह-स्थापना भी की। इसके अलावा उन्होंने Oracle में अपने दो वर्षों के दौरान और Microsoft में विभिन्न क्षमताओं में अपने लगभग नौ वर्षों के दौरान महत्वपूर्ण ज्ञान प्राप्त किया।

मनीष चोपड़ा 2019 में मेटा इंडिया में पार्टनरशिप के निदेशक और प्रमुख के रूप में शामिल हुए। इस महत्वपूर्ण स्थिति में उन्होंने मेटा की सेवाओं के विभिन्न पोर्टफोलियो में महत्वपूर्ण योगदान दिया, जिसमें फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप Instagram and Whatsapp जैसी प्रसिद्ध सोशल मीडिया Social Media साइटें शामिल हैं, विकास को प्रोत्साहित करके और उपयोगकर्ता जुड़ाव में सुधार करके।

चोपड़ा का मेटा छोड़ने का निर्णय महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह लागत में कटौती की पहल के हिस्से के रूप में कंपनी के 21,000 कर्मचारियों की वैश्विक छंटनी के साथ मेल खाता है।