News In Brief Auto
News In Brief Auto

मर्सिडीज-बेंज अक्टूबर में दुनिया भर में अपना पहला हाई-पावर चार्जिंग स्टेशन खोलेगी

Share Us

253
मर्सिडीज-बेंज अक्टूबर में दुनिया भर में अपना पहला हाई-पावर चार्जिंग स्टेशन खोलेगी
01 Sep 2023
6 min read

News Synopsis

मर्सिडीज-बेंज Mercedes-Benz अपने वैश्विक चार्जिंग बुनियादी ढांचे का विस्तार करने की अपनी दूरगामी योजनाओं को लागू करते हुए इस अक्टूबर में अपना पहला हाई-पावर चार्जिंग स्टेशन First High-Power Charging Station खोलेगी।

पहला मर्सिडीज-बेंज चार्जिंग हब First Mercedes-Benz Charging Hub अटलांटा (यूएसए), चेंगदू (चीन) और मैनहेम (जर्मनी) में परिचालन में आएगा। 2024 के अंत तक मर्सिडीज-बेंज का लक्ष्य अपने वैश्विक चार्जिंग नेटवर्क को 2,000 से अधिक हाई-पावर चार्जिंग पॉइंट तक विस्तारित करना है। दीर्घकालिक लक्ष्य दशक के अंत तक 10,000 से अधिक चार्जिंग पॉइंट के साथ 2,000 से अधिक चार्जिंग हब बनाना है।

मर्सिडीज-बेंज का लक्ष्य इलेक्ट्रिक वाहनों की तेज, सुविधाजनक और टिकाऊ चार्जिंग के लिए नए मानक स्थापित करना है। क्षेत्र के आधार पर चार्जिंग स्टेशन वर्तमान में 400 किलोवाट तक की चार्जिंग दर प्रदान करते हैं, जो संबंधित मानक चार्जिंग सिस्टम सीसीएस1, सीसीएस2, एनएसीएस और जीबी/टी के माध्यम से प्रदान की जाती है। और प्रत्येक वाहन को उसकी अधिकतम पावर रेटिंग पर चार्ज किया जा सकता है। इससे ग्राहकों के लिए चार्जिंग समय बिल्कुल न्यूनतम हो जाता है।

चार्जिंग स्टेशन मुख्य यातायात क्षेत्रों और चुनिंदा मर्सिडीज-बेंज डीलरशिप पर स्थित हैं, और आस-पास की अन्य सुविधाएं जैसे जलपान, स्नैक्स और टॉयलेट सुविधाएं प्रदान करते हैं। सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए चार्जिंग स्टेशनों को निगरानी कैमरों से लैस करने की योजना बनाई गई है। चयनित स्थानों पर बुद्धिमान प्रकाश खंभे न केवल उचित प्रकाश व्यवस्था प्रदान करते हैं, बल्कि कार्यात्मक एलईडी तत्व भी प्रदान करते हैं, जो चार्जिंग बिंदु की उपलब्धता और वाहन की चार्जिंग स्थिति के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं। चयनित चार्जिंग हब पर कैनोपी मौसम से सुरक्षा प्रदान करते हैं।

चार्जिंग नेटवर्क सभी ब्रांडों के ड्राइवरों के लिए खुला है। मर्सिडीज-बेंज के ग्राहक विशेष लाभों का आनंद लेते हैं, उदाहरण के लिए प्रतीक्षा समय को कम करने के लिए मर्सिडीज-बेंज मी चार्ज सेवा Mercedes-Benz Me Charge Service के माध्यम से चार्जिंग पॉइंट आरक्षित करने की क्षमता। मर्सिडीज-बेंज चार्जिंग नेटवर्क को निर्बाध रूप से एकीकृत किया जाएगा और यह 1.3 मिलियन से अधिक चार्जिंग पॉइंट्स का पूरक होगा, जिन तक उपयोगकर्ताओं के पास पहले से ही दुनिया भर में पहुंच है। इलेक्ट्रिक इंटेलिजेंस के साथ मर्सिडीज-बेंज के नेविगेशन की मदद से चार्जिंग स्टेशनों को चार्ज करने का सबसे अच्छा तरीका दिखाने के लिए सीधे रूट प्लानिंग में एकीकृत किया जाएगा। चार्जिंग अनुभव को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए चार्जिंग स्टेशन प्लग एंड चार्ज जैसी अतिरिक्त सुविधा सुविधाएँ प्रदान करेंगे। यह सेवा मर्सिडीज-बेंज ग्राहकों को चार्जिंग केबल प्लग इन करते ही चार्जिंग और भुगतान प्रक्रिया को स्वचालित करने में सक्षम बनाती है।

इलेक्ट्रिक गतिशीलता एक टिकाऊ, शून्य-उत्सर्जन भविष्य की कुंजी है। हमारा लक्ष्य एक ऐसा बुनियादी ढांचा तैयार करना है, जो इलेक्ट्रिक वाहनों को विश्वसनीय और आसान चार्जिंग विकल्प प्रदान करता है। इस तरह हम सक्रिय रूप से इलेक्ट्रिक गतिशीलता में परिवर्तन का समर्थन कर रहे हैं। मर्सिडीज-बेंज हाई-पावर चार्जिंग नेटवर्क Mercedes-Benz High-Power Charging Network में हम वैश्विक चार्जिंग विकल्पों का विस्तार कर रहे हैं, और इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग में नए मानक स्थापित कर रहे हैं। हम अपने ग्राहकों को शून्य-उत्सर्जन वाहनों पर स्विच करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं, और इस प्रकार हमारे पर्यावरण की रक्षा में सकारात्मक योगदान देना चाहते हैं। मर्सिडीज-बेंज मोबिलिटी एजी के सीईओ फ्रांज रेनर Franz Rainer CEO of Mercedes-Benz Mobility AG ने कहा।

मर्सिडीज-बेंज अपने ग्राहकों को इस चार्जिंग नेटवर्क के भीतर 100% नवीकरणीय बिजली का उपयोग करके पर्यावरण के अनुकूल तरीके से चार्ज करने में सक्षम बनाता है। यह अधिमानतः जहां भी संभव हो हरित बिजली आपूर्ति अनुबंधों के माध्यम से या किसी मान्यता प्राप्त आपूर्तिकर्ता से नवीकरणीय ऊर्जा प्रमाणपत्रों का उपयोग करके किया जाता है। चयनित चार्जिंग हब स्वयं हब के लिए बिजली प्रदान करने के लिए सौर पैनलों से भी सुसज्जित होंगे।