News In Brief Auto
News In Brief Auto

मर्सिडीज-बेंज सभी ग्राहकों के लिए इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग नेटवर्क का विस्तार करेगी

Share Us

264
मर्सिडीज-बेंज सभी ग्राहकों के लिए इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग नेटवर्क का विस्तार करेगी
16 Sep 2023
min read

News Synopsis

जर्मन लक्जरी कार निर्माता मर्सिडीज-बेंज इंडिया Mercedes-Benz India ने अन्य ब्रांडों के ग्राहकों के लिए अपने इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग नेटवर्क Electric Vehicle Charging Network के विस्तार की घोषणा की, क्योंकि वह देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से अपनाने में तेजी लाना चाहती है।

कार निर्माता ने 1.39 करोड़ रुपये (अखिल भारतीय एक्स-शोरूम) की प्रारंभिक कीमत पर टॉप-एंड EQE 500 4MATIC इलेक्ट्रिक एसयूवी और पुणे के चाकन में एक नया "ग्राहक अनुभव केंद्र" लॉन्च किया।

मर्सिडीज-बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक और सीईओ संतोष अय्यर Santosh Iyer Managing Director and CEO Mercedes-Benz India ने कहा इस पूरी चार्जिंग सुविधा का विस्तार न केवल मर्सिडीज ग्राहकों के लिए करेंगे, बल्कि सभी ब्रांड, लक्जरी और बड़े पैमाने पर करेंगे, और वे हमारे फास्ट चार्जिंग नेटवर्क पर आकर अपनी कारों को तेज गति से चार्ज कर सकें।

कंपनी ने कहा कि लक्जरी कार क्षेत्र में उसके पास विभिन्न बिंदुओं पर 140 चार्जर के साथ सबसे बड़ा चार्जिंग नेटवर्क है। इनमें से 40 चार्जर 180 किलोवाट और 60 किलोवाट क्षेत्र में हैं।

मर्सिडीज बेंज इंडिया अक्टूबर में अपने खुदरा कर्मियों के लिए हाई-वोल्टेज कारों को संभालने के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करने जा रही है। यह ड्राइवरों को इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को चलाने और चार्ज करने का प्रशिक्षण भी दे रहा है।

संतोष अय्यर ने कहा "जब चार्जिंग की बात आती है, तो ड्राइवर एक बड़ी भूमिका निभाते हैं। वे 60 प्रतिशत चार्ज होने पर भी चार्जिंग गन की तलाश करते हैं। हमें उन्हें और अन्य लोगों को यह बताने के लिए प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है, कि ईवी नहीं हैं।" जैसे मोबाइल फ़ोन जो आपके उपयोग न करने पर भी चार्ज खोते रहते हैं।

"आप अपने ईवी को 14 दिनों के लिए पार्क कर सकते हैं, और चले जा सकते हैं, और इसका चार्ज नहीं खोएगा। हम उन्हें एक ऐप डाउनलोड करने और निकटतम चार्जिंग स्टेशन ढूंढने के बारे में भी प्रशिक्षण दे रहे हैं। हम विद्युतीकरण पर एक कौशल कार्यबल मॉड्यूल भी शुरू करने जा रहे हैं। और हर साल 200 छात्रों को ईवी संभालने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।"

ऐप को मर्सिडीज या गैर-मर्सिडीज का कोई भी ग्राहक डाउनलोड कर सकता है, और यह पूरे भारत में फास्ट चार्जिंग नेटवर्क तक पहुंच प्रदान करता है।