News In Brief Auto
News In Brief Auto

Mercedes-Benz ने एडवांस्ड रिसर्च के लिए IISc के साथ समझौता किया

Share Us

378
Mercedes-Benz ने एडवांस्ड रिसर्च के लिए IISc के साथ समझौता किया
23 Nov 2023
6 min read

News Synopsis

मर्सिडीज-बेंज Mercedes-Benz ने एडवांस्ड रिसर्च के लिए भारतीय विज्ञान संस्थान Indian Institute of Science के साथ समझौता किया। यह उद्योग-अकादमिक साझेदारी मर्सिडीज-बेंज की महत्वाकांक्षा 2039 को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिसका लक्ष्य 2039 तक संपूर्ण मूल्य श्रृंखला और वाहनों के संपूर्ण जीवन चक्र के साथ नए वाहनों के पूरे बेड़े को शुद्ध कार्बन-तटस्थ बनाना है।

वैश्विक समस्याओं को स्थानीय स्तर पर हल करने' की दृष्टि से इस समझौते का उद्देश्य संयुक्त अनुसंधान को सुविधाजनक बनाना, प्रतिभा का पोषण करना और स्थायी गतिशीलता में सहयोगात्मक नवाचार को बढ़ावा देना है। साझेदारी इंजीनियरिंग परिवर्तन को आगे बढ़ाने और दीर्घकालिक अनुसंधान-उन्मुख परियोजनाओं को आगे बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगी। दोनों संगठन बुनियादी ढांचे और शैक्षणिक कार्यक्रमों सहित एक-दूसरे की मौजूदा क्षमताओं का लाभ उठाएंगे।

मर्सिडीज-बेंज रिसर्च एंड डेवलपमेंट इंडिया के प्रबंध निदेशक और सीईओ मनु साले Manu Saale Managing Director and CEO Mercedes-Benz Research and Development India ने कहा “अग्रणी उद्योग के खिलाड़ी, प्रमुख शैक्षणिक संस्थान और भारत की विश्व स्तरीय प्रतिभा आज ईवी क्रांति का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं। उद्योग और शिक्षा जगत के बीच अंतर को पाटने में मदद करने वाले सहयोग वैज्ञानिक अनुसंधान समुदाय को अत्याधुनिक नवाचार की पेशकश करने में सक्षम बना सकते हैं, जो उद्योग और ग्राहकों की बढ़ती मांगों को पूरा करता है। हम भारतीय विज्ञान संस्थान के साथ मिलकर काम करने की संभावनाओं से उत्साहित हैं, और सर्वश्रेष्ठ भारतीय इंजीनियरिंग अनुसंधान को वैश्विक मंच पर लाने के लिए तत्पर हैं।''

भारतीय विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रोफेसर गोविंदन रंगराजन Prof. Govindan Rangarajan Director Indian Institute of Science ने कहा हम टिकाऊ गतिशीलता और इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र में मर्सिडीज-बेंज रिसर्च एंड डेवलपमेंट इंडिया के साथ सहयोग करने के लिए तत्पर हैं। इस क्षेत्र में अनुसंधान और नवाचार न केवल ऊर्जा स्वतंत्रता को बढ़ावा देते हैं, बल्कि आर्थिक अवसर भी पैदा करते हैं। यह साझेदारी उद्योग-अकादमिक जुड़ाव को मजबूत करने की हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करती है, जो आने वाले वर्षों में महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है।

इस सहयोग का एक महत्वपूर्ण तत्व फाउंडेशन फॉर साइंस इनोवेशन एंड डेवलपमेंट है, जो उद्योग के साथ आईआईएससी की बातचीत के प्रबंधन का कार्यभार संभाल रहा है। एफएसआईडी की भूमिका आईआईएससी के व्यापक ज्ञान आधार और संसाधनों तक पहुंच को सुविधाजनक बनाने, सूचना, शिक्षण सामग्री, तकनीकी और वैज्ञानिक प्रकाशनों का निर्बाध आदान-प्रदान सुनिश्चित करने तक फैली हुई है। इस दो-वर्षीय समझौते के व्यापक दायरे में संयुक्त वित्त पोषण पहल, कागजात प्रकाशित करना, बौद्धिक संपदा का उत्पादन और सुरक्षा करना और अनुसंधान गतिविधियों को सक्रिय रूप से प्रायोजित करना शामिल है।

यह सहयोग न केवल ऑटोमोटिव परिदृश्य में बल्कि वैज्ञानिक सहयोग के व्यापक स्पेक्ट्रम में भी एक आदर्श बदलाव का प्रतीक है। यह उस क्षमता का प्रमाण है, जब उद्योग और शिक्षा जगत नवाचार की सीमाओं को आगे बढ़ाने और इलेक्ट्रिक वाहनों के भविष्य को बदलने की साझा दृष्टि के साथ एकजुट होते हैं।