News In Brief Auto
News In Brief Auto

Mercedes-Benz: रूस में मर्सिडीज-बेंज बंद करेगी कारोबार, स्थानीय निवेशक को बेचेगी संपत्ति

Share Us

378
Mercedes-Benz: रूस में मर्सिडीज-बेंज बंद करेगी कारोबार, स्थानीय निवेशक को बेचेगी संपत्ति
27 Oct 2022
min read

News Synopsis

जर्मनी Germany की दिग्गज लग्जरी कार निर्माता Luxury car maker कंपनी मर्सिडीज बेंज Mercedes-Benz रुस में अपना कोराबार बंद Closed down करने जा रही है। लग्जरी कार कंपनी रूस-यूक्रेन युद्ध  Russo-Ukraine War के बीच रूस में अपना कारोबार बंद करने वाली लेटेस्ट विदेशी ऑटो कंपनी Foreign auto companies होगी। मर्सिडीज ने बुधवार को अपने बयान में कहा कि वह रूस छोड़ देगी और अपनी संपत्ति एक स्थानीय निवेशक को बेच देगी। मर्सिडीज निसान Nissan, रेनो और टोयोटा Renault and Toyota के बाद रूसी ऑटो बाजार  Russian auto market छोड़ने वाली चौथी बड़ी कार निर्माता बनने जा रही है। इस फैसले से जर्मन ऑटो दिग्गज को 2 अरब यूरो से ज्यादा की अपनी संपत्ति का नुकसान हो सकता है।

जिसमें मॉस्को Moscow के पास एसिपोवो में इसका एकमात्र मैन्युफेक्चरिंग प्लांट Manufacturing plant भी शामिल है। मर्सिडीज-बेंज ने इस साल मार्च में रूस में उत्पानद बंद कर दिया था। मॉस्को के पास एसिपोवो में इसके मैन्युफेक्चरिंग प्लांट में ई-क्लास सेडान और एसयूवी  E-class sedans and SUVs का निर्माण किया जाता था और इसमें लगभग 1,000 कर्मचारी काम करते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मर्सिडीज-बेंज ने इस साल जनवरी से सितंबर के बीच रूस में 9,558 यूनिट्स की बिक्री की है। यह पिछले वर्ष रूस में मर्सिडीज के प्रदर्शन की तुलना में बिक्री में 70 फीसदी से ज्यादा की गिरावट है। मर्सिडीज-बेंज रूस Mercedes-Benz Russia ने पुष्टि की है कि स्थानीय सहायक कंपनियों में उसके शेयर कार डीलर चेन एव्टोडॉम Avtodom को बेचे जाएंगे।

खरीदार की योजना मास्को के उत्तर-पश्चिम में मर्सिडीज के प्लांट में कारों का उत्पादन Car Production जारी रखने की है। मर्सिडीज-बेंज रूस के सीईओ नतालिया कोरोलेवा CEO Natalia Koroleva ने एक बयान जारी कर कहा है कि, "लेन-देन की शर्तों से सहमत होने में मुख्य प्राथमिकता आफ्टर-सेल्ट सर्विस After-Selt Service और फाइनेंशियल सर्विस Financial Service के मामले में रूस से ग्राहकों के लिए दायित्वों की पूर्ति को अधिकतम करना था। साथ ही कंपनी के रूसी डिवीजनों में कर्मचारियों की नौकरियों Employee Jobs को संरक्षित करना है।"