News In Brief Auto
News In Brief Auto

मर्सिडीज-बेंज ने CES 2024 में नया MB.OS ऑपरेटिंग सिस्टम पेश किया

Share Us

164
मर्सिडीज-बेंज ने CES 2024 में नया MB.OS ऑपरेटिंग सिस्टम पेश किया
16 Jan 2024
7 min read

News Synopsis

CES 2024 में लक्जरी जर्मन कार निर्माता मर्सिडीज-बेंज Mercedes-Benz ने नया MB.OS ऑपरेटिंग सिस्टम पेश किया, जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा संचालित एक वर्चुअल असिस्टेंट है। कि यह वर्तमान ऑपरेटिंग सिस्टम की तुलना में तेज़, अधिक प्रभावी और अधिक प्रसंस्करण शक्ति और प्रतिक्रियाशील है। मर्सिडीज-बेंज इस इन-हाउस निर्मित सॉफ्टवेयर को कॉन्सेप्ट सीएलए क्लास के उत्पादन संस्करण के साथ-साथ नए एमएमए आर्किटेक्चर के साथ अन्य मर्सिडीज वाहनों में एकीकृत करेगा। इसका उन्नत एमबीयूएक्स वर्चुअल असिस्टेंट Advanced MBUX Virtual Assistant अधिक प्राकृतिक भाषण प्रतिक्रिया और संवाद प्रदान करने के लिए जेनरेटिव एआई और एक अद्वितीय बड़े भाषा मॉडल का उपयोग करता है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक ऐसी सुविधा है, जिसे लगभग सभी प्रमुख वाहन निर्माता अपने वाहनों के ड्राइविंग अनुभव को बेहतर बनाने के लिए धीरे-धीरे लागू कर रहे हैं। वोक्सवैगन ने हाल ही में घोषणा की कि इस साल की दूसरी तिमाही के अंत तक OpenAI से ChatGPT को उसकी कारों में शामिल किया जाएगा। मर्सिडीज-बेंज का एआई-संचालित एमबीयूएक्स वर्चुअल असिस्टेंट अब अपने ग्राहकों के लिए कार के अनुभव को पूरी तरह से बदलने के लिए तैयार है। यहां इस सॉफ़्टवेयर के बारे में वह सब कुछ है, जो आपको जानना आवश्यक है।

अगली पीढ़ी की मर्सिडीज-बेंज ऑपरेटिंग सिस्टम: कुछ मुख्य विशेषताएं

मर्सिडीज-बेंज मालिकों के लिए हाल ही में घोषित सॉफ्टवेयर द्वारा लाया गया सबसे महत्वपूर्ण सुधार नया एमबीयूएक्स वर्चुअल असिस्टेंट है, जो जेनरेटिव अल और एक बड़े भाषा मॉडल का उपयोग करता है। कार निर्माता का दावा है, कि नया MB.OS दिनचर्या, अधिक प्राकृतिक भाषण इनपुट और चर्चाओं के आधार पर विशिष्ट सिफारिशें पेश कर सकता है। यदि ड्राइवर देर से चल रहा है, तो कैलेंडर पर मीटिंग करने के अलावा वर्चुअल असिस्टेंट समय से पहले पार्किंग भी आरक्षित कर सकता है, ड्राइवर की नियमित यात्राओं के आधार पर मार्ग सुझा सकता है, और आस-पास के भोजनालयों के मेनू और समीक्षाओं का सारांश दे सकता है।

यह गेम इंजन का उपयोग करते हुए स्पष्ट ग्राफिक्स और व्यापक ड्राइविंग निर्देशों के साथ 3डी नेविगेशन प्रदान करता है। आसपास के वाहनों और सड़क संकेतों को नेविगेशन डिस्प्ले में एकीकृत किया जाएगा। इसके अतिरिक्त स्क्रीन वास्तविक समय संवर्धित वास्तविकता निर्देश प्रदान कर सकती है, और विशेष लेन की सिफारिश कर सकती है। नए 3डी नेविगेशन के लिए इसका उद्देश्य इमारतों, मौसम और दिन का समय दिखाना भी है। मर्सिडीज-बेंज ने कहा कि यह सुविधा ड्राइवरों की निर्णय लेने की क्षमता में सुधार करेगी, और जाम हुए शहरी यातायात में भ्रम को कम करेगी।

इसके अलावा मर्सिडीज-बेंज के नए ऑपरेटिंग सिस्टम में एकीकृत ऑडिबल और अमेज़ॅन म्यूजिक शामिल होंगे। डॉल्बी एटमॉस का समर्थन करने वाले संगीत, रेडियो नाटक या ऑडियोबुक सुनते समय, कार का ऑडियो सिस्टम स्पीकर, परिवेश प्रकाश व्यवस्था और अन्य तत्वों को सिंक्रनाइज़ करेगा।

मर्सिडीज-बेंज ग्रुप एजी में प्रबंधन बोर्ड के सदस्य मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी मार्कस शेफर ने कहा ''हमारे एमबी.ओएस, विश्व स्तरीय सहयोग और जेनरेटिव एआई में नवीनतम विकास के साथ हम अपने ग्राहकों के साथ संबंधों को बदल रहे हैं। सीईएस 2024 में शो में हमारी डिजिटल प्रगति हाइपर-पर्सनलाइज्ड मर्सिडीज-बेंज उपयोगकर्ता अनुभव की दिशा में हमारी यात्रा का प्रमाण बिंदु है।