News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Mega Networks ने महाराष्ट्र में AI सर्वर फैक्ट्री स्थापित करने की योजना बनाई

Share Us

131
Mega Networks ने महाराष्ट्र में AI सर्वर फैक्ट्री स्थापित करने की योजना बनाई
22 Apr 2024
6 min read

News Synopsis

कंप्यूटर हार्डवेयर कंपनी मेगा नेटवर्क्स Mega Networks चालू वित्तीय वर्ष 2024-2025 की तीसरी तिमाही तक एआई सर्वर के लोकल मैन्युफैक्चरिंग के लिए फैक्ट्री स्थापित करने की योजना बना रही है।

मेगा नेटवर्क्स आईटी हार्डवेयर के लिए पीएलआई योजना 2.0 में भाग लेने के लिए चुनी गई दो भारतीय फर्मों में से एक है। सरकार द्वारा शुरू की गई यह योजना भारत में उत्पादित वस्तुओं की शुद्ध वृद्धिशील बिक्री पर लगभग 5% का प्रोत्साहन प्रदान करती है।

कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव अमरीश पिपाड़ा Company Chief Executive Amrish Pipada ने कहा फैक्ट्री महाराष्ट्र में बनाई जाएगी और मेगा नेटवर्क्स ने FY25 में 350-400 करोड़ निवेश करने की योजना बनाई है।

अमरीश पिपाड़ा ने कहा "फैक्ट्री स्थापित करने के लिए प्रारंभिक निवेश 100-120 करोड़ के आंतरिक संचय और ऋण के माध्यम से वित्त पोषित किया जाएगा, शेष राशि दीर्घकालिक ऋण और निजी इक्विटी से जुटाई जाएगी।"

मेगा नेटवर्क्स ने अमेरिकी चिप निर्माता इंटेल Intel के साथ एक टेक्नोलॉजी सहयोग स्थापित किया है।

अमरीश पिपाडा के अनुसार फरवरी में पेश किए गए एआई सर्वर चौथी और पांचवीं पीढ़ी के स्केलेबल प्रोसेसर के साथ इंटेल की हबाना गौडी 1 और 2 श्रृंखला द्वारा बढ़ाए गए हैं। ये मॉड्यूलर सर्वर बहुमुखी हैं, जो जेनरेटिव एआई, उच्च-प्रदर्शन कंप्यूटिंग और डेटा सेंटर संचालन जैसे अनुप्रयोगों को पूरा करते हैं।

मेगा नेटवर्क्स ने सर्वरों के लिए लगभग 1,000 करोड़ के संभावित ऑर्डर की पहचान की है, जिसकी पुष्टि की गई बुकिंग वर्तमान में 150-200 करोड़ है।

मेगा नेटवर्क्स का लक्ष्य अनुसंधान एवं विकास, वित्त, विपणन और बिक्री जैसे विभिन्न कार्यों में अगले वर्ष अपने कर्मचारियों की संख्या को 110 से बढ़ाकर लगभग 400 तक करना है।

कंपनी ने FY24 में 300 करोड़ का राजस्व दर्ज किया, जो साल-दर-साल 30% की वृद्धि दर्शाता है। एआई सर्वर विनिर्माण एक महत्वपूर्ण राजस्व चालक बनने की ओर अग्रसर है, कंपनी का लक्ष्य दो से तीन वर्षों के भीतर 1,000 करोड़ का राजस्व हासिल करना है।

"भारत में एआई इकोसिस्टम एक बढ़ता हुआ बाज़ार है," अमरीश पिपाडा ने भारत एआई मिशन के साथ सरकार के निवेश, डेटा सेंटरों में निवेश करने वाली राज्य सरकारों के साथ-साथ प्रमुख डेटा सेंटर खिलाड़ियों और रिलायंस और टाटा जैसे समूहों की मांग पर कहा जो बड़े भाषा मॉडल का निर्माण करना चाहते हैं।

पिछले साल नवंबर में भारत सरकार ने देश में हार्डवेयर घटकों के निर्माण के लिए डेल, एचपी इंडिया और लेनोवो सहित 27 ग्लोबल आईटी फर्मों को अपनी मंजूरी दी थी।

यह मंजूरी नई आईटी हार्डवेयर प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव योजना के तहत दी गई है, जिसमें लैपटॉप, टैबलेट, सर्वर और अल्ट्रा स्मॉल फॉर्म फैक्टर डिवाइस शामिल हैं।

इस योजना के तहत आईटी मंत्रालय भारत में निर्मित वस्तुओं की शुद्ध वृद्धिशील बिक्री (आधार वर्ष पर) पर 1% से 4% की सीमा में प्रोत्साहन की पेशकश करेगा, और चार साल की अवधि के लिए लक्ष्य खंड के तहत कवर किया जाएगा।

मार्केट रिसर्च फ्यूचर के अनुसार वित्त वर्ष 2012 में भारत में आईटी हार्डवेयर का बाजार मूल्य लगभग $44.5 बिलियन था, जो 2032 तक लगभग $74 बिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है।

TWN Special