खाद्य तेल की कीमतें घटाने को लेकर तेल कपनियों के साथ बैठक आज 

Share Us

307
खाद्य तेल की कीमतें घटाने को लेकर तेल कपनियों के साथ बैठक आज 
06 Jul 2022
min read

News Synopsis

महंगाई Inflation ने देश के लोगों का जीना मुहाल कर रखा है। सरकार के तमाम प्रयासों के बाद भी इस पर अंकुश लगता नहीं दिख रहा। इसी कड़ी में खाद्य तेल की खुदरा कीमतें Retail Prices of Edible Oil घटाने पर चर्चा के लिए खाद्य मंत्रालय Ministry of Food ने बुधवार को तेल कंपनियों Oil Companies की बैठक बुलाई है। खाद्य सचिव सुधांशु पांडे Food Secretary Sudhanshu Pandey ने कहा है कि, वैश्विक बाजार Global Markets में खाद्य तेल की कीमतों में गिरावट आई है। बैठक में इन कंपनियों से इसका लाभ ग्राहकों को देने के लिए कहा जाएगा।

वहीं, राजस्व सचिव Revenue Secretary तरुण बजाज Tarun Bajaj ने मंगलवार को कहा कि जीएसटी के तहत छूट वाले उत्पादों की संख्या घटाने की जरूरत है। सर्विस सेक्टर के लिए ऐसा करना जरूरी है। भारतीय उद्योग परिसंघ Confederation of Indian Industry (सीआईआई) के कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि, सरकार की कोशिश दो-तीन वर्षों में जीएसटी प्रणाली GST System में मौजूद खामियां दूर करने की है। दरों को युक्तिसंगत बनाने में मंत्री समूह लगा हुआ है। सीआईआई अध्यक्ष CII President संजीव बजाज Sanjeev Bajaj ने कहा कि, ढांचे को सरल बनाने के लिए बिजली और ईंधन को भी जीएसटी के दायरे में लाया जाना चाहिए।

संजीव बजाज ने 5,000 रुपए से अधिक किराए वाले गैर-आईसीयू कमरों Non-ICU Rooms पर जीएसटी GST लगाए जाने का बचाव करते हुए कहा, इससे आबादी के बड़े हिस्से को किफायती दर पर स्वास्थ्य देखभाल मुहैया कराने पर कोई असर नहीं पड़ेगा। उन्होंने अपनी बात रखेत हुए कहा, मैं यह भी जानना चाहूंगा कि देशभर के अस्पतालों में कितने कमरों का किराया इतना है। मुझे लगता है कि यह संख्या बहुत कम होगी। ऐसे में अगर मैं कमरे के किराए Rooms rent पर 5,000 रुपए खर्च कर सकता हूं तो 250 रुपए जीएसटी भी दे सकता हूं।