News In Brief Career & Jobs
News In Brief Career & Jobs

फेस्टिवल डिमांड को पूरा करने के लिए मीशो का 5 लाख जॉब्स का ऑफर

Share Us

404
फेस्टिवल डिमांड को पूरा करने के लिए मीशो का 5 लाख जॉब्स का ऑफर
26 Sep 2023
5 min read

News Synopsis

अग्रणी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म मीशो E-commerce platform Meesho ने अपने व्यापक विक्रेता और लॉजिस्टिक्स नेटवर्क के भीतर लगभग 500,000 मौसमी नौकरी seasonal job के अवसर पैदा करने की महत्वाकांक्षी योजना का अनावरण किया है।

यह पर्याप्त कार्यबल विस्तार पिछले वर्ष के दौरान मीशो द्वारा पेश किए गए मौसमी रोजगार की तुलना में उल्लेखनीय 50% वृद्धि दर्शाता है। यह कदम आगामी त्योहारी सीजन के दौरान अपेक्षित बढ़ती मांग की सीधी प्रतिक्रिया में है।

मीशो की रणनीति में ईकॉम एक्सप्रेस,Ecom Express,डीटीडीसी DTDC, इलास्टिक रन Elastic Run, लोडशेयर LoadShare , डेल्हीवरी Delhivery, शैडोफैक्स ShadowFax ExpressBiz और एक्सप्रेसबीज सहित प्रमुख तृतीय-पक्ष लॉजिस्टिक्स भागीदारों के साथ रणनीतिक सहयोग के माध्यम से लगभग 200,000 नौकरी के अवसरों को सुविधाजनक बनाना शामिल है।

गौरतलब है कि इनमें से 60% से अधिक रोजगार के अवसर टियर 3 और 4 क्षेत्रों में केंद्रित होंगे, जिसमें फर्स्ट-मील और डिलीवरी सहयोगियों जैसी महत्वपूर्ण भूमिकाओं पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, जो डिलीवरी चुनने, छंटाई, लोडिंग, अनलोडिंग और कई प्रकार के कार्यों के लिए जिम्मेदार होंगे। वापसी निरीक्षण.

लॉजिस्टिक्स खिलाड़ियों के साथ अपनी साझेदारी के अलावा, मीशो का अनुमान है कि उसके विक्रेताओं का नेटवर्क त्योहारी सीज़न network festive season के दौरान अपने परिचालन को बढ़ाने के लिए 300,000 से अधिक मौसमी कर्मचारियों को नियुक्त करेगा। ये मौसमी कर्मचारी विनिर्माण, पैकेजिंग और छंटाई सहित विभिन्न कार्यों में मीशो के विक्रेताओं का समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।  

इसके अलावा, मीशो के प्रभावशाली 80% विक्रेताओं ने फैशन सहायक उपकरण और उत्सव सजावट जैसी नई श्रेणियों में उद्यम करके अपने उत्पाद की पेशकश में विविधता लाने के इरादे व्यक्त किए हैं। उल्लेखनीय रूप से, मीशो के 30% से अधिक विक्रेता अपने विस्तारित भंडार को समायोजित करने के लिए अतिरिक्त भंडारण स्थान सुरक्षित करने के लिए निवेश कर रहे हैं।

मीशो में फुलफिलमेंट एंड एक्सपीरियंस के सीएक्सओ, सौरभ पांडे ने महत्वपूर्ण कदम पर टिप्पणी करते हुए कहा, "चूंकि हम इस त्योहारी सीज़न के दौरान मांग में पर्याप्त वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं, हम अपने विक्रेताओं और तीसरे पक्ष के लॉजिस्टिक्स को सक्षम करने के लिए रोमांचित हैं।" पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर 500,000 से अधिक रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए भागीदार।"

मेटा विवरण: मीशो, एक प्रमुख ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म, आगामी त्योहारी सीजन के दौरान अपेक्षित बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए विक्रेताओं और लॉजिस्टिक्स भागीदारों के अपने नेटवर्क के भीतर 500,000 मौसमी नौकरी के अवसर पैदा करने के लिए तैयार है।

समाचार के लिए कुछ प्रासंगिक और नवीनतम तथ्य:

  • रेडसीर स्ट्रैटेजी कंसल्टेंट्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय ई-कॉमर्स बाजार 2025 तक 1 ट्रिलियन डॉलर तक बढ़ने की उम्मीद है।
  • त्योहारी सीज़न भारत में ई-कॉमर्स बिक्री का चरम समय है, जिसमें उपभोक्ता परिधान, इलेक्ट्रॉनिक्स और घरेलू सजावट जैसे उत्पादों पर भारी खर्च करते हैं।
  • मीशो भारत में अग्रणी ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों में से एक है, जिसके 60 मिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।
  • मीशो की मौसमी रोजगार सृजन पहल से टियर-3 और टियर-4 क्षेत्रों में लोगों को बहुत जरूरी रोजगार के अवसर मिलने की उम्मीद है, जहां बेरोजगारी दर अधिक है।

भारत में ई-कॉमर्स क्षेत्र के बारे में कुछ अन्य प्रासंगिक और नवीनतम तथ्य यहां दिए गए हैं:

  • इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (आईसीसीआई) Indian Chamber of Commerce and Industry (ICCI) की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में ई-कॉमर्स क्षेत्र में 2025 तक 10 मिलियन से अधिक नौकरियां पैदा होने की उम्मीद है।
  • 2025 तक भारत की 60% से अधिक ई-कॉमर्स बिक्री टियर-2 और टियर-3 शहरों से आने की उम्मीद है।
  • भारत सरकार ई-कॉमर्स क्षेत्र के विकास को बढ़ावा देने के लिए कदम उठा रही है, जैसे ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) Open Network for Digital Commerce (ONDC) लॉन्च करना, जो सभी ई-कॉमर्स खिलाड़ियों के लिए समान अवसर बनाने में मदद करेगा।
  • मीशो की मौसमी रोजगार सृजन पहल भारत में ई-कॉमर्स के बढ़ते चलन के अनुरूप है। त्योहारी सीजन के दौरान ई-कॉमर्स उत्पादों और सेवाओं की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कंपनी अच्छी स्थिति में है।