News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Meesho सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला शॉपिंग ऐप है: रिपोर्ट

Share Us

263
Meesho सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला शॉपिंग ऐप है: रिपोर्ट
07 Feb 2024
7 min read

News Synopsis

बेंगलुरु स्थित ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म मीशो Meesho ने 1 अक्टूबर से 31 दिसंबर 2023 के बीच उल्लेखनीय 63 मिलियन डाउनलोड के साथ भारत के सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले शॉपिंग एप्लिकेशन Shopping App का खिताब हासिल किया है।

भारत स्थित शॉपिंग ऐप्स ने 2023 की चौथी तिमाही के दौरान एशिया डाउनलोड रैंकिंग चार्ट में वृद्धि की, जो संभवतः दिवाली और ऑनलाइन शॉपिंग कार्यक्रमों जैसे त्योहारों के कारण बढ़ी। मीशो ने विशेष रूप से एशिया में चौथा स्थान हासिल किया, जो कि तिमाही-दर-तिमाही (क्यू-ओ-क्यू) में सात स्थानों की महत्वपूर्ण वृद्धि को दर्शाता है, मुख्य रूप से ऐप के मुख्य बाजार भारत में उपयोगकर्ताओं द्वारा संचालित नए डाउनलोड में वृद्धि के साथ।

तिमाही-दर-तिमाही (Q-o-Q) वृद्धि के मामले में डिज़नी, मीशो और अमेज़ॅन एशिया में अग्रणी बनकर उभरे, उनके डाउनलोड में क्रमशः 66%, 37% और 38% की वृद्धि हुई।

इसके अतिरिक्त मीशो को भारत में सबसे तेजी से बढ़ने वाला ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म बताया गया है, जिसने कुल ई-कॉमर्स डाउनलोड में 48% हिस्सेदारी हासिल की है। और टियर 2 से परे शहरों में मीशो के विस्तार पर प्रकाश डाला गया है, जो विक्रेताओं के लिए प्रभावी ढंग से बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के लिए इसकी व्यापक अपील और शून्य-कमीशन मॉडल का लाभ उठा रहा है।

पिछले 12 महीनों में मीशो ने ऑर्डर वॉल्यूम में साल-दर-साल (वर्ष-दर-वर्ष) 43% की प्रभावशाली वृद्धि देखी है, इसके राजस्व में भी 54% की वृद्धि हुई है, जो स्वस्थ टेक दरों के कारण प्रेरित है। मीशो की सफलता इसके बार-बार आने वाले ग्राहकों की 80% से अधिक की पर्याप्त हिस्सेदारी से और भी रेखांकित होती है।

मीशो ने खुलासा किया कि वित्तीय वर्ष (वित्त वर्ष) 2023-24 की पहली छमाही में परिचालन से उसका राजस्व वित्त वर्ष 2021-22 के पूरे वार्षिक राजस्व को पार कर गया, जो उसके मजबूत विकास प्रक्षेपवक्र को दर्शाता है।

लाभप्रदता हासिल करने के लिए भारत की अग्रणी क्षैतिज ई-कॉमर्स कंपनी के रूप में अपनी स्थिति का दावा करते हुए मीशो ने जुलाई 2023 में लाभप्रदता की घोषणा की, यह एक खिताब हासिल किया है, जिसे यह लगातार बनाए रख रहा है।

Google Play और Apple App Store पर 6.1 बिलियन डाउनलोड के साथ वैश्विक मोबाइल ऐप बाजार में भारत के प्रभुत्व पर भी प्रकाश डाला गया है। भारत में मिलेनियल्स और जेनजेड का बड़ा हिस्सा 600 मिलियन से अधिक मोबाइल ऐप्स के लिए एक विशाल उपयोगकर्ता आधार प्रस्तुत करता है, जो चीन से भी आगे है। भारत के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्राजील ने डाउनलोड के मामले में क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया।

आईआईटी दिल्ली के स्नातक संजीव बरनवाल और विदित आत्रे द्वारा 2015 में स्थापित सॉफ्टबैंक समर्थित मीशो ने 3,521 करोड़ के परिचालन से समेकित राजस्व दर्ज किया, जो साल-दर-साल (वर्ष-दर-वर्ष) 37% की मजबूत वृद्धि को दर्शाता है, इस अवधि के लिए घाटा उल्लेखनीय रूप से कम है। वित्त वर्ष 2024 की पहली छमाही में 90% साल-दर-साल।