News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

मास्टरकार्ड ने एआई और अर्थशास्त्र प्रथाओं के साथ परामर्श सेवाओं का विस्तार किया

Share Us

258
मास्टरकार्ड ने एआई और अर्थशास्त्र प्रथाओं के साथ परामर्श सेवाओं का विस्तार किया
25 Oct 2023
7 min read

News Synopsis

मास्टरकार्ड Mastercard ने एआई और अर्थशास्त्र से संबंधित प्रथाओं को शामिल करने के लिए अपने परामर्श व्यवसाय का विस्तार किया है, और साथ ही अपनी व्यवसाय परिवर्तन सेवा डिजिटल लैब्स Business Transformation Services Digital Labs को भी बढ़ाया है।

मास्टरकार्ड के डेटा और सेवाओं के अध्यक्ष राज शेषाद्री Raj Seshadri President of Data and Services Mastercard ने कहा जेनरेटिव एआई के लोकतंत्रीकरण और एक जटिल आर्थिक माहौल के साथ कंपनियों को अब पहले से कहीं अधिक विशेषज्ञता और बाजार में जाने वाले समाधानों की आवश्यकता है। डिजिटल लैब्स व्यवसायों के लिए नए विचारों का पता लगाने और कार्यान्वयन पर सुव्यवस्थित प्रभाव के साथ अभिनव समाधान बनाने के लिए एक इनक्यूबेटर के रूप में कार्य करता है।

मास्टरकार्ड का एआई परामर्श अभ्यास प्रासंगिक और जिम्मेदार एआई रणनीतियों को अपनाने के लिए व्यवसायों के साथ काम करता है, जिसमें विशेषज्ञ बेहतर ग्राहक अनुभव, परिचालन दक्षता और टिकाऊ राजस्व सृजन के लिए एआई टूल की पहचान और एकीकरण करते हैं।

अर्थशास्त्र परामर्श अभ्यास में मास्टरकार्ड इकोनॉमिक्स इंस्टीट्यूट MasterCard Economics Institute के इन-हाउस विशेषज्ञ शामिल हैं, जो विशाल आर्थिक डेटा को कार्रवाई योग्य अंतर्दृष्टि में अनुवाद करते हैं।

उन्नत सांख्यिकीय मॉडलिंग तकनीकों, परिदृश्य योजना और पूर्वानुमान और स्पेंडिंग पल्स जैसे टूल का उपयोग करके सेवा अधिकारियों को बेहतर सूचित निर्णय लेने के लिए अंतर्दृष्टि प्रदान करती है।

यह घोषणा पिछले हफ्ते बैंकों को "हमेशा चालू" भुगतान की पेशकश करने में मदद करने के लिए मास्टरकार्ड के नए एआई-संचालित समाधानों की शुरूआत के बाद हुई है।

मास्टरकार्ड में साइबर और इंटेलिजेंस के अध्यक्ष अजय भल्ला Ajay Bhalla President of Cyber and Intelligence Mastercard ने कहा आज की दुनिया में जहां भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र अत्यधिक वितरित और तेजी से जटिल है, कि बैंकों को कार्ड भुगतान निर्बाध रूप से सुनिश्चित करने के लिए समर्थन मिले।

साइबर अपराध में वृद्धि "विस्तारित और विविधीकरण भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र" और विनियमन में वृद्धि ने मिलकर बेहतर भुगतान लचीलेपन की अधिक आवश्यकता पैदा की है।

मास्टरकार्ड ने कहा बैंकों को इन चुनौतियों से निपटने में मदद करने के लिए मास्टरकार्ड ने अपनी स्टैंड-इन ऑथराइजेशन सेवा Stand-in Authorization Service में तीन नए वैकल्पिक वृद्धि के साथ अपने भुगतान लचीलापन समाधान का विस्तार किया है।

इस बीच PYMNTS ने हाल ही में वित्त प्रक्रियाओं में AI के एकीकरण पर ध्यान दिया और यह कैसे वित्त टीमों को डेटा का तेजी से विश्लेषण करने और त्वरित कार्रवाई करने में मदद कर रहा है।

इमागिया की संस्थापक और सीईओ वीना गुंडावेली Veena Gundaveli Founder and CEO of Imagia ने कहा कि एआई उपकरण चालान, प्रेषण, बैंक स्टेटमेंट और लॉकबॉक्स छवियों जैसे कई वित्त दस्तावेजों को आसानी से संसाधित कर सकते हैं। कि हम सभी जेनेरिक एआई को विभिन्न रूपों में विस्फोट करते हुए देख रहे हैं, और दक्षता में सुधार करते हुए कार्यों और गतिविधियों को करने के लिए बहुत रचनात्मक तरीके ला रहे हैं।

वित्त संचालन और लेखांकन वर्कफ़्लो एआई के कुछ सबसे आशाजनक अनुप्रयोगों की पेशकश करते हैं।

वीना गुंडावेली ने कहा "चाहे वह प्राप्य खातों की रिपोर्ट हो, देय खातों की रिपोर्ट हो, ट्रेजरी रिपोर्ट हो, नकदी प्रवाह का पूर्वानुमान हो, या कुछ और, वित्तीय प्रणाली से रिपोर्ट आने और कार्रवाई करने में सक्षम होने के बीच एक समय अंतराल होता है। वह समय अंतराल आम तौर पर विश्लेषण में खर्च होता है, और कई वित्त अधिकारी अपने निर्णय लेने में धीमे हो जाते हैं, क्योंकि उन्हें विश्लेषण पर समय बिताना पड़ता है।

PYMNTS शोध में पाया गया कि लगभग 40% अधिकारियों का कहना है, कि उन्हें जेनरेटिव एआई को अपनाने की तत्काल आवश्यकता है, क्योंकि 2022 और 2032 के बीच इस तकनीक का बाजार 40 बिलियन डॉलर से बढ़कर 1.3 ट्रिलियन डॉलर होने का अनुमान है।