News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

मारुति सुजुकी 2030 तक उत्पादन क्षमता दोगुनी करने के लिए 5.5 अरब डॉलर का निवेश करेगी

Share Us

695
मारुति सुजुकी 2030 तक उत्पादन क्षमता दोगुनी करने के लिए 5.5 अरब डॉलर का निवेश करेगी
12 May 2023
6 min read

News Synopsis

भारत India की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी Largest Car Manufacturer Maruti Suzuki 2030 तक 4 मिलियन वाहनों की उत्पादन क्षमता Production Capacity of Vehicles को दोगुना करने के लिए 5.5 बिलियन डॉलर (45,000 करोड़ रुपये से अधिक) का निवेश करेगी। इसका उद्देश्य ऑटोमेकर Automaker के स्थानीय बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाना और निर्यात को बढ़ावा देना है।

द इकोनॉमिक टाइम्स ने इस मामले से अवगत लोगों का हवाला देते हुए बताया कि मारुति सुजुकी Maruti Suzuki 2 नई सुविधाओं में 2,50,000 इकाइयों की वार्षिक उत्पादन क्षमता Annual Production Capacity वाली 8 असेंबली लाइन चालू करेगी।

एक उद्योग के कार्यकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि इकाइयों के चालू होने और लागत में वृद्धि की समय-सीमा के आधार पर लागत परिव्यय बढ़ सकता है। हरियाणा Haryana के खरखौदा में पहली इकाई का निर्माण शुरू हो गया है। मारुति सुजुकी की वर्तमान में गुजरात के महेसाणा और गुरुग्राम के मानेसर Mahesana in Gujarat and Manesar in Gurugram में कुल 2 मिलियन यूनिट की स्थापित क्षमता है।

MSI के अध्यक्ष आरसी भार्गव MSI President RC Bhargava ने एक साक्षात्कार में प्रकाशन को बताया कि कंपनी को खरखौदा संयंत्र Kharkhoda Plant में एक मिलियन यूनिट तक की क्षमता जोड़ने की मंजूरी मिली है। भार्गव ने आगे कहा कि कंपनी को एक नई साइट पर एक और दस लाख इकाइयों के लिए सैद्धांतिक मंजूरी मिली है। कुल 40 लाख योजना में से 10 लाख निर्यात और मूल उपकरण विनिर्माताओं Exporters and Original Equipment Manufacturers की बिक्री से होंगे।

शेष क्षमता की योजना वाहन निर्माता Remaining Capacity Planning Vehicle Manufacturer को 2022-23 में 41 प्रतिशत से बढ़कर 50 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल करने में सक्षम बनाएगी। आरसी भार्गव ने कहा हमारा इरादा अतीत में हमारे पास मौजूद 50 प्रतिशत के करीब बाजार हिस्सेदारी को वापस लाने का है। कंपनी एसयूवी और इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट Company SUV and Electric Vehicle Segment में कई लॉन्च की भी योजना बना रही है।

मारुति सुजुकी FY23 में लगातार दूसरे वर्ष भारत से सबसे बड़ा यात्री वाहन निर्यातक Largest Passenger Vehicle Exporter from India भी था। ऑटोमेकर दशक के अंत तक 7,50,000 निर्यात का लक्ष्य बना रहा है, जो पिछले वित्त वर्ष में 2,59,000 यूनिट था।

इस कहानी को लिखने के समय बीएसई पर मारुति सुजुकी के शेयर 1 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 9,262.15 पर और एनएसई पर 1 प्रतिशत से अधिक 9,260 पर व्यापार कर रहे थे।