News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

मारुति सुजुकी ने दो सौर ऊर्जा संयंत्रों पर काम शुरू किया

Share Us

317
मारुति सुजुकी ने दो सौर ऊर्जा संयंत्रों पर काम शुरू किया
06 Jun 2023
7 min read

News Synopsis

ऑटो प्रमुख ने एक बयान में कहा दो सौर ऊर्जा संयंत्र आर एंड डी केंद्र रोहतक में 1.85 मेगावाट और मानेसर में 20 मेगावाट क्रमशः चालू हो जाएंगे। इसके साथ सभी सुविधाओं में कंपनी की कुल सौर ऊर्जा क्षमता 48.15 MWp तक पहुंच जाएगी। MSI ने कहा कि वह अपने उपभोग के लिए हरियाणा राज्य विद्युत बोर्ड से प्राप्त होने वाली हरित ऊर्जा का हिस्सा भी बढ़ा रहा है।

मारुति सुजुकी इंडिया Maruti Suzuki India ने सोमवार को कहा कि उसने कार्बन तटस्थता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करने के लिए कंपनी की सुविधाओं में दो नए सौर ऊर्जा संयंत्रों पर काम शुरू कर दिया है। ऑटो प्रमुख ने एक बयान में कहा दो सौर ऊर्जा संयंत्र आर एंड डी केंद्र Two Solar Power Plant R&D Center रोहतक में 1.85 मेगावाट और मानेसर में 20 मेगावाट क्रमशः चालू हो जाएंगे।

इसके साथ कंपनी की सभी सुविधाओं में कुल सौर ऊर्जा क्षमता 48.15 MWp तक पहुंच जाएगी।

MSI ने कहा कि वह अपने उपभोग के लिए हरियाणा राज्य बिजली बोर्ड Haryana State Electricity Board से प्राप्त होने वाली हरित ऊर्जा Green Energy का हिस्सा भी बढ़ा रहा है।

मारुति सुजुकी इंडिया के प्रबंध निदेशक और सीईओ हिसाशी टेकूची Hisashi Takeuchi Managing Director and CEO Maruti Suzuki India ने कहा हम 2014 में अपने पहले सौर ऊर्जा संयंत्र की शुरुआत के बाद से ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोतों Renewable Sources of Energy से उत्पन्न बिजली का हिस्सा बढ़ा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मानेसर और रोहतक में नई सौर ऊर्जा परियोजनाओं New solar power projects in Manesar and Rohtak की घोषणा से इस दिशा में कंपनी के प्रयासों को गति मिली है।

टेकूची ने कहा कि 2024-25 तक कंपनी की 30 फीसदी से ज्यादा बिजली की जरूरत अक्षय ऊर्जा Renewable Energy से पूरी होने की उम्मीद है।