News In Brief Auto
News In Brief Auto

Maruti Suzuki S-Cross: मारुति सुजुकी एस-क्रॉस एसयूवी का भारत में सफर खत्म, ये है वजह

Share Us

466
Maruti Suzuki S-Cross: मारुति सुजुकी एस-क्रॉस एसयूवी का भारत में सफर खत्म, ये है वजह
12 Oct 2022
min read

News Synopsis

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता Car Manufacturer कंपनी मारुति सुजुकी Maruti Suzuki के प्रमुख मॉडलों में शामिल एस क्रॉस S-Cross एसयूवी का इंडियन मार्केट Indian Market में सफर खत्म हो चुका है। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने अब आधिकारिक तौर पर S-Cross SUV को अपने इंडिया लाइनअप India Lineup से हटा दिया है। और इसे एक नए मॉडल ग्रैंड विटारा Grand Vitara से रिप्लेस कर दिया गया है। एस-क्रॉस एसयूवी, जिसे पहली बार 2014 में भारत में लॉन्च किया गया था, लगभग आठ वर्षों से बाजार में है। Hyundai Creta और Kia Seltos जैसे अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में SUV प्रेमियों ने S-Cross में कोई खास दिलचस्पी नहीं दिखाई। जबकि कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है।

लेकिन मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मारुति सुजुकी के अंदरूनी सूत्रों ने पुष्टि की है कि एस-क्रॉस आखिरकार बंद कर दी गई है। कार निर्माता उन लोगों के लिए एस-क्रॉस की बनी हुई यूनिट्स की तुरंत डिलीवरी का वादा कर रहा है जो इसे खरीदना चाहते हैं। इस एसयूवी को खरीदने के इच्छुक खरीदार अपने नजदीकी डीलरशिप Nearby Dealership से संपर्क कर सकते हैं क्योंकि इसे ऑनलाइन सेल्स प्लेटफॉर्म Online Sales Platform से हटा दिया गया है।

बची हुई इनवेंटरी के बिक्री होने के बाद मारुति सुजुकी आधिकारिक तौर पर एसयूवी की बिक्री बंद कर देगी। एस-क्रॉस को सबसे पहले 1.6-लीटर डीजल इंजन या DDIS 320 (डीडीआईएस 320) और 1.3-लीटर डीजल इंजन Diesel Engine के साथ लॉन्च किया गया था, जिसे डीडीआईएस 200 DDIS 200 के नाम से जाना जाता है।