News In Brief Auto
News In Brief Auto

Maruti Suzuki: नई मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा और 2022 ब्रेजा का क्रेज, मिली 2 लाख बुकिंग

Share Us

414
Maruti Suzuki: नई मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा और 2022 ब्रेजा का क्रेज, मिली 2 लाख बुकिंग
30 Oct 2022
7 min read

News Synopsis

दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड Maruti Suzuki India Limited ने अभी हाल ही में इंडियन मार्केट Indian Market में दो नई एसयूवी को लॉन्च किया है। एक मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा Maruti Suzuki Grand Vitara और दूसरी नई मारुति सुजुकी ब्रेजा Maruti Suzuki Brezza । इन दोनों SUV के लॉन्च के बाद से, कंपनी इनके योगदान के साथ अच्छी बिक्री संख्या दर्ज कर रही है। इसके अलावा, नई ब्रेजा भारतीय बाजार में अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी और टाटा मोटर्स की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी टाटा नेक्सन Tata Nexon को बिक्री में पछाड़ने में कामयाब रही है।

खास बात यह भी है कि रिपोर्ट के मुताबिक दोनों एसयूवी भारतीय वाहन निर्माता के लिए 2 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बुकिंग लाने में कामयाब रही है। इन दोनों एसयूवी की बुकिंग के कारण कंपनी ने दूसरी तिमाही में अपनी अब तक की सबसे ज्यादा बिक्री भी दर्ज की। मारुति सुजुकी इंडिया दूसरी तिमाही में 5 लाख से ज्यादा यूनिट्स बेचने में कामयाब रही।

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा Maruti Suzuki Grand Vitara:  ग्रैंड विटारा की बात की जाए तो इसकी बिक्री के आंकड़े शायद इसके मॉडर्न डिजाइन और फीचर्स का नतीजा हैं। इसके अलावा, कार 1.5-लीटर 3-सिलेंडर टीएनजीए एटकिंसन साइकिल पेट्रोल इंजन TNGA Atkinson Cycle Petrol Engine के साथ आती है जो एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ काम करने वाले हाइब्रिड सिस्टम Hybrid System के ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। यह पावरट्रेन कार को किआ सेल्टोस, ह्यूंदै क्रेटा जैसे अपने प्रतिद्वंद्वियों पर बढ़त देता है। मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 10.45 लाख रुपये है और 19.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। 

2022 मारुति सुजुकी ब्रेजा 2022 Maruti Suzuki Brezza: इस कार की बात करे तो इसमें 1.5-लीटर चार-सिलेंडर K15C माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 103 PS का अधिकतम पावर आउटपुट और 137 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। नई ब्रेजा में पिछले मॉडल की तुलना में एक्सटीरियर और इंटीरियर Exterior & Interior में कई बदलाव किए गए हैं। इसे 5-स्पीड एमटी या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर एटी के साथ जोड़ा गया है। 2022 मारुति सुजुकी ब्रेजा की शुरुआती कीमत 7.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है और यह 13.80 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है।