News In Brief Auto
News In Brief Auto

Maruti Suzuki बंद कर सकती है छोटी कारों का निर्माण

Share Us

553
Maruti Suzuki बंद कर सकती है छोटी कारों का निर्माण
29 Jun 2022
8 min read

News Synopsis

केंद्र सरकार Central Government अपने नए नियमों से वाहनों में यात्रियों की सेफ़्टी को बेहतर करने की तैयारी कर रही है। लेकिन देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी Maruti Suzuki ने सरकार के फैसले पर आपत्ति जताई है। मारुति सुजुकी का कहना है कि 6 एयरबैग Airbags को वाहनों में अनिवार्य करने के अपने फैसले पर सरकार को पुन: विचार करने की जरूरत है। इससे छोटी कारों का भविष्य लगभग खत्म हो जाएगा। इसके पीछे मारुति सुजुकी ने तर्क दिया है कि, छोटी और सस्ती कारों में 6 एयरबैग शामिल करने पर इनकी कीमत में इजाफा होगा।

आपको बता दें कि भारत सरकार देश में बेचे जाने वाले वाहनों में सेफ़्टी फीचर्स Safety features in vehicles को बेहतर करने के लिए लगातार प्रयासरत है। हाल ही में केंद्र सरकार ने आगामी 1 अक्टूबर 2022 से देश में सभी पैसेंजर वाहनों Passenger Vehicle में 6 एयरबैग को अनिवार्य करने का नया नियम लागू करने की तैयारी कर रही है। इससे न केवल यात्रियों की सुरक्षा बेहतर होगी बल्कि सड़क हादसों में होने वाले हताहतों की संख्या पर भी अंकुश लग सकेगा। लेकिन देश की कुछ वाहन निर्माता कंपनियां सरकार के इस फैसले से नाखुश दिख रही हैं।

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष Chairman of Maruti Suzuki India Limited आरसी भार्गव RC Bhargava ने कहा कि एंट्री-लेवल कारों की लागत में 4 एयरबैग को शामिल करने के लिए डिज़ाइन में संशोधनों के बाद वृद्धि होगी, जो कि कंपनी के लिए आर्थिक रूप से अव्यावहारिक होगा, क्योंकि यह बिक्री पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगी। इसलिए कंपनी छोटी कारों के बाजार से बाहर निकलने में संकोच नहीं करेगी, यानी ऐसा संभव है कि कंपनी अपनी छोटी कारों जैसे ऑल्टो 800 Alto 800 सेलेरियो Celerio एस-प्रेसो और इको S-Presso and Eco जैसे मॉडलों का प्रोडक्शन और बिक्री बंद कर दे। वहीं इस मामले में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री Union Minister of Road Transport नितिन गडकरी Nitin Gadkari ने कुछ निर्माताओं के विरोध को ठीक नहीं माना है।