News In Brief Auto
News In Brief Auto

Maruti Suzuki: मारुति लाएगी खास तकनीक वाली डिजायर और स्विफ्ट, मिलेगा 40 का एवरेज

Share Us

515
Maruti Suzuki: मारुति लाएगी खास तकनीक वाली डिजायर और स्विफ्ट, मिलेगा 40 का एवरेज
12 Nov 2022
min read

News Synopsis

Maruti Suzuki: देश की सबसे वाहन निर्माता कंपनी मारुति Maruti अपनी कॉम्पैक्ट सेडान डिजायर Maruti Dzire और हैचबैक स्विफ्ट Maruti Swift को जल्द ही अपडेट कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी दोनों कारों की अगली जनरेशन पर काम कर रही है। नई जनरेशन Next Generation वाली डिजायर और स्विफ्ट में क्या नई तकनीक New Technology लाई जा सकती है और इसका क्या फायदा होगा, इस खबर में हम बता रहे हैं।

वहीं अगर तकनीक की बात करें तो, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मारुति डिजायर और स्विफ्ट की नई जनरेशन पर काम कर रही है। नई जनरेशन वाली कारों को कंपनी की ओर से स्ट्रांग हाइब्रिड तकनीक दी जा सकती है। जिसके बाद दोनों कारें और बेहतर हो जाएंगी। कंपनी की स्विफ्ट और डिजायर में स्ट्रांग हाइब्रिड तकनीक Strong Hybrid Technology देने का बड़ा फायदा मिलेगा। स्ट्रांग हाइब्रिड तकनीक आने के बाद कार को पेट्रोल और बैटरी Petrol & Battery दोनों से चलाया जाएगा।

जिसके कारण कार का एवरेज बढ़ जाएगा। एवरेज बढ़ने के कारण यह दोनों कारें अपने-अपने सेगमेंट में अन्य कारों को बड़ी चुनौती देंगी। मौजूदा स्विफ्ट और डिजायर अपने-अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा एवरेज देने वाली कारों में से एक हैं। स्विफ्ट एक लीटर पेट्रोल में 22.56 किलोमीटर का एवरेज देती है। वहीं कंपनी के मुताबिक डिजायर को एक लीटर पेट्रोल में 22.61 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। अगर इन कारों में स्ट्रांग हाइब्रिड तकनीक आ जाती है तो इन्हें एक लीटर पेट्रोल में 40 किलोमीटर तक चलाया जा सकेगा। मारुति की ओर से इस तकनीक का उपयोग एक और कार में किया जाता है।

कंपनी की ओर से कुछ समय पहले ही ग्रैंड विटारा एसयूवी Grand Vitara SUV को पेश किया गया था। इस मिड साइज एसयूवी Mid Size SUV में स्ट्रांग हाइब्रिड तकनीक को लाया गया था। इस तकनीक के साथ आने के बाद ग्रैंड विटारा का एवरेज 27.97 किलोमीटर प्रति लीटर तक हो गया। वहीं अगर कीमत की बात करें तो, मारुति की ओर से अगर इस तकनीक को स्विफ्ट और डिजायर में लाया जाता है। तो निश्चित तौर पर इनकी कीमतों में बढ़ोतरी होगी।