News In Brief Auto
News In Brief Auto

मारुति सुजुकी ने ग्रामीण बाजारों में 50 लाख की बिक्री का आंकड़ा हासिल किया

Share Us

420
मारुति सुजुकी ने ग्रामीण बाजारों में 50 लाख की बिक्री का आंकड़ा हासिल किया
25 Feb 2023
6 min read

News Synopsis

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड Maruti Suzuki India Limited ने आज घोषणा किया कि उसने ग्रामीण बाजारों में संचयी रूप से 50 लाख बिक्री का आंकड़ा हासिल कर लिया है। देश में सबसे अधिक बिकने वाली कार निर्माता Car Manufacturer के देश के ग्रामीण हिस्सों में 1,700 से अधिक अनुकूलित आउटलेट Outlet हैं, और इसकी कुल बिक्री का लगभग 40% ग्रामीण बाजारों से आता है। कंपनी ने अपने प्रीमियम बिक्री Premium Sales नेटवर्क नेक्सा NEXA शोरूम को कई अपकंट्री बाजारों में भी पेश किया है।

MSIL के पास भारत का सबसे बड़ा ग्रामीण नेटवर्क Large Rural Network है। और बिक्री के टचप्वाइंट के अलावा कंपनी ने 4,000 से अधिक सर्विस टचपॉइंट Touchpoint स्थापित किए हैं, जिसमें 235 'सर्विस-ऑन-व्हील्स Service-on-Wheels' शामिल हैं, जो अपने ग्राहकों को बिक्री के बाद समर्थन प्रदान करते हैं। कंपनी के पास रेजिडेंट डीलर सेल्स एक्जीक्यूटिव भी हैं, जिन्हें स्थानीय ग्राहकों की जरूरतों को समझने और पारस्परिक संबंधों को बनाए रखने के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित किया जाता है।

वित्त वर्ष 2008-09 में, मारुति सुजुकी की कुल बिक्री में ग्रामीण बाजारों का योगदान केवल 10 प्रतिशत था। FY10-11 में 100 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई थी। इसके बाद प्रत्येक वर्ष लगातार वृद्धि Growth हुई और भारत में मारुति की कुल बिक्री में ग्रामीण बाजारों Rural Markets का योगदान 40.9 प्रतिशत रहा।

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव Senior Executive Director Shashank Srivastava ने कहा कि मारुति सुजुकी ने 12,500 विशेष रूप से प्रशिक्षित डीलरशिप कर्मियों Trained Dealership Personnel के साथ 'गो लोकल Go Local' के दर्शन को अपनाया और जिसे रेजिडेंट डीलर सेल्स एक्जीक्यूटिव Resident Dealer Sales Executive कहा जाता है, जो इन ग्राहकों की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए स्थानीय संस्कृति और परंपराओं Local Culture and Traditions को समझते हैं।

कंपनी ने ग्रामीण भारत Rural India में अपार संभावनाओं का दोहन करने के लिए 'घर-घर में मारुति Maruti at Home' के उद्देश्य से नेटवर्क बनाया है। गहराई से जुड़ने के लिए हमने विभिन्न स्थानीय स्तर की सहभागिता पहलों को डिजाइन Design किया हैं।