News In Brief Auto
News In Brief Auto

Maruti Grand Vitara CNG:  ग्रैंड विटारा का सीएनजी वेरिएंट जल्द हो सकता है पेश, जानें खूबी

Share Us

528
Maruti Grand Vitara CNG:  ग्रैंड विटारा का सीएनजी वेरिएंट जल्द हो सकता है पेश, जानें खूबी
11 Nov 2022
min read

News Synopsis

Maruti Grand Vitara CNG:  देश की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनियों में एक मारुति Maruti लंबे समय से पेट्रोल के साथ ही सीएनजी पोर्टफोलियो CNG Portfolio को आगे बढ़ाती चली आ रही है। इसी क्रम में कंपनी के द्वारा जल्द ही ग्रैंड विटारा Grand Vitara का सीएनजी वर्जन CNG Version पेश किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीएनजी वाली ग्रैंड विटारा CNG Grand Vitara को इसी साल लॉन्च करने की तैयारी हो रही है।

एक ही प्लेटफॉर्म पर बनी टोयोटा की अर्बन क्रूजर हाइराइडर Urban Cruiser Highrider को सीएनजी में लॉन्च किए जाने के बाद इस बात की काफी ज्यादा संभावना हो गई है कि मारुति की ओर से भी ग्रैंड विटारा को जल्द ही सीएनजी में लाया जाए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की ओर से ग्रैंड विटारा को सीएनजी के साथ दिसंबर 2022 में ही पेश किया जा सकता है।  वहीं देशभर में नेक्सा डीलरशिप Nexa Dealership के जरिए बेची जाने वाली प्रीमियम हैचबैक Premium Hatchback बलेनो Baleno और छह सीटर एमपीवी एक्सएल6 XL6 को भी कंपनी की ओर से हाल में ही सीएनजी के पेश किया है।

अब ग्रैंड विटारा नेक्सा डीलरशिप की तीसरा ऐसा उत्पाद हो जाएगा जो कंपनी से सीएनजी फिटिंग के साथ बाजार में पेश किया गया हो वहीं अगर इंजन की बात करें तो मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी की ओर से ग्रैंड विटारा सीएनजी के साथ 1.5 लीटर का के15सी माइल्ड हाइब्रिड इंजन Hybrid Engine का उपयोग किया जा सकता है। जिससे एसयूवी को 88 बीएचपी और 98.5 न्यूटन मीटर का टॉर्क मिलेगा। लेकिन सीएनजी मोड में चलाने पर 15 हॉर्स पावर और 38 न्यूटन मीटर कम ताकत मिलेगी। इंजन को पांच गियर वाले मैनुअल ट्रांसमिशन Manual Transmission के साथ ही लाया जा सकता है।

यही इंजन मारुति की ओर से फिलहाल अर्टिगा और एक्सएल6 सीएनजी में उपयोग किया जाता है। वहीं अगर कीमत की बात करें तो, कंपनी की ओर से आधिकारिक तौर पर सीएनजी ग्रैंड विटारा की कोई जानकारी नहीं दी गई है लेकिन उम्मीद है कि पेट्रोल के मुकाबले सीएनजी ग्रैंड विटारा की एक्स शोरूम कीमत करीब 80 हजार रुपएये से एक लाख रुपये तक ज्यादा हो सकती है। मौजूदा समय में मिड साइज एसयूवी की एक्स शोरूम कीमत की शुरूआत 10.45 लाख रुपये से शुरू होती है और इसके टॉप वैरिएंट Top Variant की एक्स शोरूम कीमत 19.49 लाख रुपये है।