News In Brief Auto
News In Brief Auto

 मई की बिक्री में मारूति की अर्टिगा के सिर सजा ताज

Share Us

315
 मई की बिक्री में मारूति की अर्टिगा के सिर सजा ताज
08 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

Maruti Suzuki Ertiga मारूति सुुजुकी अर्टिका का एमपीवी सेगमेंट MPV Segment में जलवा बरकरार है। अगर इस सेगमेंट की बात करें तो भारत में तीन-पंक्ति वाला मल्टी पर्पज व्हीकल Multi-Purpose Vehicle (MPV) की मांग लगातार बढ़ रही है। कार निर्माताओं Car Manufacturers ने मई के महीने में MPV (एमपीवी) सेगमेंट में 33,000 से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री Sale of Units की है। क्योंगि 2020 की शुरुआत में कोविड महामारी Covid Pandemic ने देश में दस्तक दे दी थी, ऐसे में लोगों ने सार्वजनिक परिवहन Public Transport के मुकाबले व्यक्तिगत गतिशीलता Personal Mobility को प्राथमिकता देना शुरू कर दिया। इस स्थिति में तीन-पंक्ति वाले सात-सीटर वाहनों Seven-Seater Vehicles, खासतौर पर एमपीवी की बिक्री MPV Sales में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

बदली हुई परिस्थितियों के कारण इस सेगमेंट में भी बिक्री बढ़ी है। इस वजह से वाहन निर्माताओं ने बाजार में ह्यूंदे अलकाजार, किआ कैरेंस या मारुति अर्टिगा और एक्सएल 6 Hyundai Alcazar, Kia Carens or Maruti Ertiga and XL6 जैसे नए मॉडल पेश किए हैं। मारुति की 7-सीटर अर्टिगा बिक्री के मामले में तीन-पंक्ति एमपीवी सेगमेंट पर राज करती रही है। मारुति ने मई में मारुति सुजुकी अर्टिगा एमपीवी की 12,226 यूनिट बेचीं हैं।

मारुति ने इस साल अप्रैल में अर्टिगा एमपीवी का फेसलिफ्ट Facelift वर्जन 8.35 लाख रुपए की शुरुआती कीमत पर तक लांच किया था। जिसकी कीमत टॉप-ऑफ-द-रेंज वैरिएंट Top-of-the-Range Variants के लिए 12.79 लाख रुपए तक पहुंचती है।