कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बना रहीं कई कंपनियां, रिपोर्ट में दावा

Share Us

449
कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बना रहीं कई कंपनियां, रिपोर्ट में दावा
20 Aug 2022
min read

News Synopsis

वर्तमान में हालात को देखते हुए दुनियाभर Worldwide की कम से कम आधी कंपनियां Companies अपने कर्मचारियों की छंटनी Employee Layoffs करने की योजना बना रही हैं। जबकि, ज्यादातर कंपनियां आर्थिक मंदी Economic Recession की वजह से बोनस को भी कम कर रही हैं और नौकरी के ऑफर Job Offers को भी रद्द कर रही हैं। एक नई रिपोर्ट ने इसका खुलासा किया गया है। अमेरिका में नवीनतम PwC 'पल्स:2022 में व्यावसायिक जोखिमों का प्रबंधन'  Managing Business Risks सर्वेक्षण के अनुसार, 50 फीसदी उत्तरदाताओं ने अपने समग्र हेडकाउंट को कम करने की बात कही।

इसके साथ ही बिजनेस लीडर्स Business Leaders भी टैलेंट को जॉब ऑफर करने या फिर रीटेन करने को लेकर भी असमंजस में हैं। गुरुवार को सामने आई रिपोर्ट में जानकारी देते हुए बताया गया है कि "एक ही समय पर, कंपनियां कार्यबल को सुव्यवस्थित करने और भविष्य के लिए कार्यकर्ता कौशल का उपयुक्त मिश्रण स्थापित करने के लिए सक्रिय कदम उठा रही हैं।" रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है, क्योंकि पिछले कुछ वर्षों में काम पर रखने के आवेश और कठिन लेवर मार्केट के बाद, अधिकारी लोगों को रखने और सही कौशल वाले लोगों के बीच अंतर की तुलना कर रहे हैं"।

रिपोर्ट ये बात भी सामने आई है कि , "उदाहरण के तौर पर 50 प्रतिशत कंपनियां अपने कुल कर्मचारियों की संख्या Total Employee कम कर रहे हैं, 46 फीसदी कंपनिया साइनिंग बोनस Signing Bonuses को कम कर रहे हैं या कटौती कर रहे हैं और 44 प्रतिशत नौकरी के नए ऑफर को रद्द कर रहे हैं।" वहीं जुलाई तक अमेरिका America में 32,000 से अधिक तकनीकी कर्मचारियों Technical Employees को बाहर निकाला गया है, जिसमें माइक्रोसॉफ्ट और मेटा Microsoft & Meta(पूर्व में फेसबुक) जैसी बड़ी टेक कंपनियां भी शामिल हैं।