पूर्वोत्तर में तैनात एआईएस अधिकारियों के कई भत्ते वापस, केंद्र का निर्णय

Share Us

390
पूर्वोत्तर में तैनात एआईएस अधिकारियों के कई भत्ते वापस, केंद्र का निर्णय
26 Sep 2022
min read

News Synopsis

कार्मिक मंत्रालय Ministry of Personnel ने पूर्वोत्तर में पोस्टिंग Posting in Northeast वाले एआईएस अधिकारियों AIS Officers के भत्ते को लेकर बड़ा फैसला लिया है। मंत्रालय की ओर से पूर्वोत्तर क्षेत्र में पोस्टिंग के लिए अखिल भारतीय सेवा All India Services (एआईएस) अधिकारियों को दिए जाने वाले भत्तों को लेकर जो आदेश जारी किया गया है उसके मुताबिक, केंद्र ने पूर्वोत्तर क्षेत्र में पोस्टिंग के लिए अखिल भारतीय सेवा (एआईएस) अधिकारियों को दिए जाने वाले कई प्रोत्साहनों और भत्तों Incentives and Allowances को वापस लेने का फैसला किया है।

यह आदेश 23 सितंबर से तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। इससे पहले सरकार ने 10 फरवरी 2009 को इस विशेष भत्ते के लिए एक आदेश जारी किया था। जिसे विशेष भत्ता कहा जाता है। इसमें तीन अखिल भारतीय सेवाओं में भारतीय प्रशासनिक सेवा Indian Administrative Service  (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा Indian Police Service (आईपीएस) और भारतीय वन सेवा (आईएफओएस) शामिल है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पूर्वोत्तर राज्यों में कानून-व्यवस्था Law and Order की स्थिति में सुधार को इस फैसले की वजह बताया जा रहा है।

डीओपीटी के आदेश के मुताबिक, केंद्र ने पूर्वोत्तर क्षेत्रों में तैनात आईएएस, आईपीएस और आईएफओएस अधिकारियों को दिए जाने वाले प्रोत्साहन और विशेष भत्ते को तत्काल प्रभाव से वापस ले लिया है। आदेश में कहा गया कि अखिल भारतीय सेवाओं के पूर्वोत्तर कैडर के अधिकारियों Northeast Cadre Officers को पूर्वोत्तर क्षेत्र में काम करने के दौरान दिए जाने वाले एक विशेष भत्ते को भी वापस ले लिया गया है, जो अन्य भत्तों के अलावा उनके मूल वेतन के 25 फीसदी की दर से दिया जाता है।