News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

GEM Portal से खरीदारी करना अनिवार्य -योगी आदित्यनाथ

Share Us

368
GEM Portal से खरीदारी करना अनिवार्य -योगी आदित्यनाथ
11 Jun 2022
8 min read

News Synopsis

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ Chief Minister Yogi Adityanath की भ्रष्टाचार Corruption को लेकर जीरो टॉलरेंस की नीति Zero Tolerance Policy में जेम पोर्टल Gem Portal कारगर साबित हो रहा है। सीएम योगी ने जेम पोर्टल से उत्पाद या सेवा की खरीद नहीं करने वाले विभागों और अधिकारियों के खिलाफ नाराजगी जाहिर की है। इसके लिए अपर मुख्य सचिव Chief Secretary एमएसएमई ने ई टेंडरिंग करने वाले विभागों को पत्र भेजा है। इसके बाद भी जेम से खरीदारी नहीं करने वाले विभागों के अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही की सिफारिश की जाएगी।

आपको बता दें कि सीएम योगी ने प्रदेश में विभागीय खरीद में पारदर्शिता और गुणवत्ता युक्त उत्पादों के लिए जेम पोर्टल से खरीदारी अनिवार्य की है। इस बाबत मुख्य सचिव के स्पष्ट निर्देश हैं कि जो उत्पाद या सेवाएं जेम पोर्टल पर उपलब्ध हैं, उनकी खरीद अनिवार्य रूप से जेम पोर्टल से ही की जाए। इससे एक तो सरकारी धन की बचत होती है, दूसरे गुणवत्तायुक्त उत्पाद या सेवाएं भी विभागों को मिलते हैं। जो विभाग अभी जेम पोर्टल से नहीं जुड़ पाए हैं, उन्हें प्राथमकिता Priority के आधार पर जोड़ने के निर्देश दिए गए हैं। ध्यान देने वाली बात है कि जेम पोर्टल पर देश भर के करीब 45 लाख विक्रेता पंजीकृत हैं। इनमें से तीन लाख 75 हजार यूपी से हैं और 70 हजार से अधिक सूक्ष्म Micro और लघु उद्यमी Small Entrepreneur हैं। 

गौरतलब कि वर्तमान केंद्र सरकार ने सार्वजनिक ख़रीददारी Public Shopping पर मुख्य रूप से ध्यान देने के उद्देश्य से सचिवों के समूह के अनुमोदन के परिणाम स्वरूप सरकारी ई-बाजार या ई-मार्केटप्लेस की स्थापना की है, इसी को जेम पोर्टल के नाम से जाना जाता है| इस पोर्टल के माध्यम से सरकारी विभागों के अधिकारी आवश्यक सामान्य उपयोग की वस्तुओ और सेवाओं की ऑनलाइन खरीददारी कर सकते है |