माकी काजी : लोगों की खुशी के लिए बनाया था Sudoku

Share Us

1559
माकी काजी : लोगों की खुशी के लिए बनाया था Sudoku
19 Jan 2023
6 min read

News Synopsis

Latest Updated on 19 January 2023

लोकप्रिय संख्यात्मक पहेली को लोकप्रिय बनाने वाले सुडोकू Sudoku के पिता का कैंसर Cancer से निधन हो गया था। उनके जापानी प्रकाशक ने इसकी घोषणा की है। बाद में उनके सम्मान में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया जाएगा।

माकी काजी Maki Kaji एक प्रसिद्ध गणितज्ञ थे, जिन्होंने सुडोकू का आविष्कार किया था। उन्हें पूरी दुनिया में पहेली प्रशंसकों Puzzle Fans से प्यार था।

सुडोकू पहेली का आविष्कार संयुक्त राज्य अमेरिका United States of America में हुआ था, लेकिन काजी ने इसे लोकप्रिय बनाया और इसका नाम सुडोकू रखा। कहा जाता है, कि पहेली की उत्पत्ति जापान Japan में हुई थी। जहाँ इसे काजी-सुडोकू के नाम से जाना जाता है। सुडोकू पहेली में सभी संख्याएँ एक अंक में होनी चाहिए।

सुडोकू एक ऐसा खेल है। जिसमें आपको एक से नौ तक की संख्याओं को एक बॉक्स में रखने की आवश्यकता होती है, ताकि वे कहीं भी दोहराई न जाएं। उनमें नौ वर्गों के साथ नौ ब्लॉक भी हैं। और प्रत्येक ब्लॉक में एक से नौ तक की संख्या होनी चाहिए।

18वीं शताब्दी में यूलर Euler द्वारा लैटिन वर्ग Latin Class का आविष्कार किया गया था। और जापान में लोगों ने 1980 के दशक में सुडोकू नामक इसका एक संस्करण खोजा।

2005 में बीबीसी BBC ने लिखा था कि विभिन्न देशों के समाचार पत्रों Newspapers द्वारा एक पहेली का उपयोग किया जाने लगा था।

Last Updated on 18 August 2021

आज भी सुडोकू को मानसिक क्षमताओं को तेज रखने के लिए हल किया जाता है। इस खेल को एक तरह की ब्रेन एक्सरसाइज Brain Exercise कहा जाता है। तर्क पहेली की दुनियां में माकी काजी का काफी नाम है। उनका जन्म 8 अक्टूबर 1951 को जापान के साप्पोरो में हुआ था। सुडोकू वर्ल्ड क्रेज पर लिखी गई एक किताब के मुताबिक, उनके पिता एक टेलीकॉम कंपनी में इंजीनियर थे और उनकी मां एक किमोनो शॉप में काम करती थीं। 

सुडोकू के गॉडफादर कहे जाने वाले माकी काज़ी ने अपने बचपन के दो दोस्तों के साथ, एक कंपनी शुरू की थी जो बाद में निकोली के नाम से जानी जाने लगी। 2000 के दशक के मध्य में निकोली ने सुडोकू को मुख्यधारा में लाने में मदद की, यह प्रकाशित करते हुए कि यह जापान की पहली पहेली पत्रिका थी। माकी काजी इस पहेली को दुनिया भर में फैलाना चाहते थे। अभी जुलाई में खराब स्वास्थ्य कारणों के चलते उन्होंने अपनी कंपनी के प्रमुख के रूप में पद छोड़ दिया था और 69 वर्ष की उम्र में को टोक्यो Tokyo में उनका निधन हो गया।