रेलवे के टेंडर में बड़ी हेरा-फेरी, 7 कंपनियों पर जुर्माना

Share Us

348
रेलवे के टेंडर में बड़ी हेरा-फेरी, 7 कंपनियों पर जुर्माना
10 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

रेलवे के टेंडर Railway Tenders में बड़ी हेरा-फेरी big rigging सामने आने से हड़कंप मच गया है। वहीं इस मामले में सीसीआई CCI ने सात कंपनियों पर जुर्माना fine on seven companies लगा दिया है। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग Competition Commission of India (सीसीआई) ने भारतीय रेलवे Indian Railways के एक टेंडर में गुटबंदी और निविदाओं factionalism and tenders में बोली में हेरा-फेरी के मामले में सात फर्मों को दोषी पाया है और उन्हें जुर्माने की कार्रवाई करते हुए दंडित किया है।

सीसीआई ने जांच में पाया कि कंपनियों/फर्मों companies/firms ने प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष directly or indirectly रूप से कीमतों का निर्धारण fixation of prices, निविदाएं आवंटित करने allotment of tenders, आपूर्ति और बाजार supply and market को नियंत्रित करने, बोली की कीमतों को समन्वयित करने और बोली प्रक्रिया में धांधली bidding process Rigging करके रेलवे को सुरक्षात्मक ट्यूबों Protective Tubes की आपूर्ति में शामिल पाया गया है।

नियामक ने कहा कि गुटबंदी में लिप्त कंपनियों में एक के द्वारा फाइल कम पेनल्टी के आवेदन के आधार पर यह मामला शुरू किया गया था। रिपोर्ट की माने तो, इन सात कंपनियों के दस लोगों को इस मामले में लिप्त पाया गया है। सीसीआई ने कहा है कि कंपटीशन एक्ट Competition Act के नियमों का उल्लंघन करने के मामले में दोषी पाए जाने पर इन कंपनियों पर औसत टर्नओवर Average Turnover का 5 फीसदी जुर्माना लगाया गया है।