News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Mahindra Logistics ने पहला कम्युनिटी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस लॉन्च किया

Share Us

131
Mahindra Logistics ने पहला कम्युनिटी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस लॉन्च किया
22 Apr 2024
6 min read

News Synopsis

महिंद्रा लॉजिस्टिक्स Mahindra Logistics एक इंटीग्रेटेड लोगिसिटिक्स सोलूशन्स प्रोवाइडर लॉजिस्टिक्स स्किल काउंसिल के साथ साझेदारी में राष्ट्रव्यापी कम्युनिटी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस Community Centers of Excellence शुरू करने की योजना बना रहा है, जो कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय, लॉजिस्टिक्स क्षेत्र में कुशल श्रमिकों की कमी को दूर किया जा सके। ये केंद्र लाभार्थियों को उनके लिए रोजगार के अवसर पैदा करते हुए भंडारण, परिवहन और अन्य आपूर्ति श्रृंखला संचालन में कौशल विकास प्रशिक्षण और प्रमाणन प्रदान करेंगे।

पहले चरण में महिंद्रा लॉजिस्टिक्स ने अपना पहला सीसीओई भिवंडी में लॉन्च किया, इसके बाद वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही के भीतर गुवाहाटी में दूसरा लॉन्च किया जाएगा। दोनों केंद्रों का लक्ष्य वित्त वर्ष 2025 में 500 से अधिक व्यक्तियों को प्रशिक्षित करना है, जिनमें वंचित पृष्ठभूमि, महिलाएं, विकलांग लोग और LGBTQIA+ समुदाय के लोग शामिल हैं।

महिंद्रा लॉजिस्टिक्स के एमडी और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर रामप्रवीण स्वामीनाथन Rampraveen Swaminathan MD and Chief Executive Officer of Mahindra Logistics ने कहा “महिंद्रा लॉजिस्टिक्स समुदायों को सशक्त बनाने और समावेशी विकास को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। लॉजिस्टिक्स स्किल काउंसिल के साथ हमारा सहयोग न केवल कुशल श्रमिकों की कमी को कम करने के लिए बल्कि क्षेत्र की गतिशीलता में परिवर्तनकारी बदलाव का नेतृत्व करने के लिए भी तैयार है। यह पहल लॉजिस्टिक्स क्षेत्र में कुशल श्रमिकों की आवश्यकता को पूरा करेगी और साथ ही 30 प्रतिशत कार्यबल को हमारे परिचालन में शामिल करेगी।

महिंद्रा लॉजिस्टिक्स कम्युनिटी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस सैद्धांतिक शिक्षा और व्यावहारिक हाथों के अनुभव को शामिल करते हुए सावधानीपूर्वक तैयार किए गए प्रशिक्षण मॉड्यूल के माध्यम से भारत के लॉजिस्टिक्स क्षेत्र में अर्ध-कुशल और अकुशल दोनों प्रकार के कार्यबल को तैयार करने के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है। और भारत में लॉजिस्टिक्स उद्योग 22 मिलियन से अधिक लोगों को आजीविका प्रदान करने वाले सबसे बड़े रोजगार क्षेत्रों में से एक है, उद्योग-प्रासंगिक कौशल और प्रमाणपत्र प्रदान करने से भारतीय लॉजिस्टिक्स लैंडस्केप में निरंतर वृद्धि सुनिश्चित होगी।

महिंद्रा लॉजिस्टिक्स के बारे में:

महिंद्रा लॉजिस्टिक्स लिमिटेड (एमएलएल) एक एकीकृत तृतीय-पक्ष लॉजिस्टिक्स (3पीएल) सेवा प्रदाता है, जो आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन और उद्यम गतिशीलता में विशेषज्ञता रखता है। एमएलएल ऑटोमोबाइल, इंजीनियरिंग, उपभोक्ता सामान और ई-कॉमर्स जैसे विभिन्न उद्योगों में 400 से अधिक कॉर्पोरेट ग्राहकों को सेवा प्रदान करता है। कंपनी एक "एसेट-लाइट" बिजनेस मॉडल अपनाती है, जो अनुकूलित और प्रौद्योगिकी-सक्षम समाधान प्रदान करती है, जो आपूर्ति श्रृंखला और लोगों की गतिशीलता सेवाओं तक फैली हुई है।

महिंद्रा ग्रुप के बारे में:

1945 में स्थापित महिंद्रा ग्रुप 100 से अधिक देशों में 260,000 कर्मचारियों के साथ कंपनियों के सबसे बड़े और सबसे प्रशंसित बहुराष्ट्रीय संघों में से एक है। इसे भारत में कृषि उपकरण, उपयोगिता वाहन, सूचना प्रौद्योगिकी और वित्तीय सेवाओं में नेतृत्व की स्थिति प्राप्त है, और यह मात्रा के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी ट्रैक्टर कंपनी है। नवीकरणीय ऊर्जा, कृषि, लॉजिस्टिक्स, आतिथ्य और रियल एस्टेट में इसकी मजबूत उपस्थिति है। महिंद्रा ग्रुप का स्पष्ट ध्यान वैश्विक स्तर पर ईएसजी का नेतृत्व करने, ग्रामीण समृद्धि को सक्षम करने और शहरी जीवन को बढ़ाने पर है, जिसका लक्ष्य समुदायों और हितधारकों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाना है, ताकि वे आगे बढ़ सकें।