News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

महिंद्रा हॉलिडेज़ उत्तराखंड में रिसॉर्ट्स बनाने के लिए 1,000 करोड़ का निवेश करेगी

Share Us

404
महिंद्रा हॉलिडेज़ उत्तराखंड में रिसॉर्ट्स बनाने के लिए 1,000 करोड़ का निवेश करेगी
15 Sep 2023
min read

News Synopsis

महिंद्रा हॉलीडेज एंड रिसॉर्ट्स Mahindra Holidays and Resorts ने राज्य में रिसॉर्ट्स बनाने के लिए उत्तराखंड सरकार के साथ समझौता किया। कंपनी ने कहा प्रमुख ब्रांड क्लब महिंद्रा Club Mahindra के तहत कंपनी चार से पांच रिसॉर्ट बनाएगी, जिसके लिए कंपनी 1,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

महिंद्रा हॉलिडेज़ Mahindra Holidays का लक्ष्य राज्य का रणनीतिक भागीदार बनना है, और नए रिसॉर्ट्स के विकास के माध्यम से उत्तराखंड सरकार का समर्थन करेगा।

कंपनी ने कहा कि यह देश के किसी भी राज्य में एमएचआरआईएल का सबसे बड़ा निवेश है। इस निवेश के साथ महिंद्रा हॉलिडेज़ एंड रिसॉर्ट्स उत्तराखंड में अपने पदचिह्न को दोगुना से अधिक कर देगा, क्लब महिंद्रा पहले से ही जिम कॉर्बेट, मसूरी, कनाटल और बिनसर में रिसॉर्ट्स संचालित कर रहा है।

2030 तक 5,000 से 10,000 चाबियों तक विस्तार की कंपनी की मजबूत योजना का हिस्सा है। दुनिया भर में 143 रिसॉर्ट्स के साथ एमएचआरआईएल जिनमें से 82 भारत में हैं, और 2,86,000 से अधिक सदस्य परिवार हैं।

कविंदर सिंह Kavinder Singh प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी महिंद्रा हॉलीडेज एंड रिसॉर्ट्स इंडिया लिमिटेड ने कहा "हम उत्तराखंड में बड़े अवसर देखते हैं, और हमारा नियोजित निवेश न केवल राज्य की क्षमता में हमारे विश्वास को दर्शाता है, बल्कि इसके आर्थिक विकास में योगदान देने की हमारी प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है, और साथ ही हमारे सदस्यों के बढ़ते आधार के लिए यादगार छुट्टियों के अनुभव भी बनाता है।"

कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2024 की जून तिमाही में अपनी अब तक की सबसे अधिक रिसॉर्ट आय 92 करोड़ रुपये दर्ज की। कविंदर सिंह ने कहा कि 5,000 कमरों के विस्तारित इन्वेंट्री बेस पर 90 प्रतिशत से अधिक अधिभोग ने कंपनी को Q1 FY24 में अब तक की सबसे अधिक रिसॉर्ट आय हासिल करने में मदद की।

कंपनी ने 355 करोड़ रुपये की अब तक की सबसे अधिक कुल आय भी दर्ज की। इसके सदस्यों की संख्या साल-दर-साल 23 प्रतिशत बढ़कर 4,696 हो गई और सदस्यता बिक्री मूल्य सालाना 21 प्रतिशत बढ़कर 177 करोड़ रुपये हो गया।