News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

महाराष्ट्र सरकार ने अदानी प्रॉपर्टीज की धारावी परियोजना को मंजूरी दी

Share Us

348
महाराष्ट्र सरकार ने अदानी प्रॉपर्टीज की धारावी परियोजना को मंजूरी दी
15 Jul 2023
6 min read

News Synopsis

महाराष्ट्र सरकार ने देश की वाणिज्यिक राजधानी मुंबई के केंद्र में 600 एकड़ से अधिक भूमि पर फैली एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी धारावी के बहुप्रतीक्षित पुनर्विकास को अंतिम मंजूरी दे दी है।

नवंबर 2022 में गौतम अदानी Gautam Adani के नेतृत्व वाले अदानी समूह के स्वामित्व वाली रियल एस्टेट विकास कंपनी अदानी प्रॉपर्टीज़ झुग्गी बस्ती के पुनर्विकास Adani Properties Slum Redevelopment के अधिकार हासिल करने के लिए सबसे अधिक बोली लगाने वाली कंपनी के रूप में उभरी।

राज्य सरकार ने सभी संबंधित विभागों को विकासकर्ता के चयन को मंजूरी देने के लिए पारित सरकारी प्रस्ताव दिखाते हुए एक सप्ताह के भीतर अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले कार्यों से संबंधित आदेश जारी करने का निर्देश दिया है।

धारावी पुनर्विकास परियोजना के सीईओ एसवीआर श्रीनिवास SVR Srinivas CEO of Dharavi Redevelopment Project ने बताया आज ही हमें सरकारी प्रस्ताव प्राप्त हुआ है, और तदनुसार पुरस्कार पत्र पर कार्रवाई की जाएगी और जल्द ही जारी किया जाएगा।

अदानी प्रॉपर्टीज ने इस परियोजना के लिए 5,069 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी, जबकि सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम निवेश 1,600 करोड़ रुपये था, जिसे विशेष प्रयोजन वाहन के प्रमुख भागीदार द्वारा लाने की उम्मीद थी।

राज्य सरकार ने अक्टूबर 2022 में बहुत विलंबित परियोजना के लिए नई वैश्विक निविदाएं जारी कीं। रियल्टी प्रमुख डीएलएफ और मुंबई स्थित श्री नमन डेवलपर्स Shree Naman Developers ने भी परियोजना के लिए बोली लगाई थी, जबकि बोली-पूर्व बैठक में अंतरराष्ट्रीय सहित कुल आठ संस्थाओं ने भाग लिया था।

निविदा प्रक्रिया के बाद राज्य सरकार की सचिवों की समिति ने 15 दिसंबर 2022 को आयोजित बैठक में प्रस्ताव पर चर्चा की और मंजूरी दे दी।

धारावी पुनर्विकास Dharavi Redevelopment न केवल मुंबई के लिए गेम चेंजर होगा बल्कि आने वाले वर्षों के लिए राजनीतिक परिदृश्य को भी बदल देगा। विशेषज्ञों के अनुसार यह परियोजना झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वालों के लिए एक बड़ा अवसर होगी और शहरी योजनाकारों, मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और राज्य सरकार को मुंबई शहर का चेहरा पूरी तरह से बदलने में भी मदद करेगी।

सरकार ने पहले ही पुनर्विकास के लिए 4 के फ्लोर स्पेस इंडेक्स की घोषणा की है, साथ ही डेवलपर द्वारा भुगतान किए गए प्रीमियम, निरीक्षण शुल्क, माल और सेवा कर आदि के रूप में कई रियायतें भी दी हैं।

परियोजना अब एक संयुक्त इकाई के माध्यम से विकसित की जाएगी जिसमें चयनित प्रमुख भागीदार अदानी प्रॉपर्टीज Adani Properties के पास 80% इक्विटी होगी, जो कि 400 करोड़ रुपये है, और राज्य सरकार के पास 100 करोड़ रुपये की इक्विटी पूंजी के साथ 20% हिस्सेदारी होगी।

अक्टूबर 2022 में राज्य सरकार के आवास विभाग द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया था, कि बोली लगाने वाली कंपनी या कंसोर्टियम के प्रमुख सदस्य की नवीनतम बैलेंस शीट के अनुसार न्यूनतम समेकित शुद्ध संपत्ति 20,000 करोड़ रुपये होगी और ऐसी बैलेंस शीट मार्च से पहले की नहीं होगी।

कंसोर्टियम के तकनीकी सदस्य की न्यूनतम शुद्ध संपत्ति 31 मार्च 2022 से पहले 2,000 करोड़ रुपये होने की उम्मीद थी।

राज्य सरकार ने धारावी को एक एकल परियोजना के रूप में पुनर्विकास करने की योजना को मंजूरी दी और एकल वैश्विक निविदा के साथ आगे बढ़ी। इस क्षेत्र को एक आवासीय क्लस्टर और मुंबई के नए व्यापारिक जिले के रूप में प्रचारित किया जा रहा था, क्योंकि इसका केंद्रीय स्थान और बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स Bandra-Kurla Complex से निकटता थी।

अक्टूबर 2020 में तत्कालीन राज्य सरकार ने पुनर्विकास परियोजना Redevelopment Project के लिए पहले के टेंडर को रद्द कर दिया, जो पिछले 17 वर्षों से अधिक समय से चल रहा था।

धारावी को पांच क्षेत्रों में विभाजित करने की थी, एक को महाराष्ट्र हाउसिंग एंड एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी Maharashtra Housing and Area Development Authority द्वारा पुनर्विकास किया जाना था, और अन्य चार को निजी संस्थाओं द्वारा पुनर्विकास किया जाना था। हालाँकि योजना म्हाडा द्वारा निर्मित कुछ इमारतों से आगे नहीं बढ़ पाई।