News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

लुलु समूह अगले 5 वर्षों में तेलंगाना में 3,500 करोड़ से अधिक का निवेश करेगा

Share Us

552
लुलु समूह अगले 5 वर्षों में तेलंगाना में 3,500 करोड़ से अधिक का निवेश करेगा
28 Jun 2023
min read

News Synopsis

संयुक्त अरब अमीरात स्थित खुदरा दिग्गज लुलु समूह अगले पांच वर्षों में मॉल और खाद्य प्रसंस्करण सुविधाएं Malls and Food Processing Facilities स्थापित करने के लिए 3,500 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के साथ तेलंगाना Telangana में प्रवेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है, अध्यक्ष यूसुफ अली एमए President Yusuf Ali MA ने सोमवार को कहा।

तेलंगाना के उद्योग मंत्री केटी रामा राव Telangana Industries Minister KT Rama Rao की उपस्थिति में इसकी घोषणा करते हुए यूसुफ अली ने कहा कि निवेश में हैदराबाद के बाहरी इलाके में एक गंतव्य मॉल स्थापित करने में 2,500 करोड़ रुपये शामिल हैं, जो लगभग 12,000 नौकरियां पैदा करेगा। समूह ने इन निवेशों के लिए तेलंगाना सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए।

लेकिन सबसे पहले हैदराबाद के कुकटपल्ली क्षेत्र में पहला लुलु मॉल और लुलु हाइपरमार्केट First Lulu Mall and Lulu Hypermarket in Kukatpally Area of Hyderabad शुरू करने में इसका 300 करोड़ रुपये का निवेश होगा, जहां समूह ने 5 लाख वर्ग फुट मंजीरा मॉल का अधिग्रहण किया है। 2 लाख वर्ग फुट का लुलु हाइपरमार्केट न केवल ताजा उपज और किराने की पेशकश करेगा, बल्कि लुलु फैशन स्टोर और लुलु कनेक्ट ब्रांड नाम के तहत फैशन, घरेलू उपकरण, इलेक्ट्रॉनिक्स, मोबाइल, आईटी और जीवन शैली उत्पाद भी पेश करेगा।

इस साल अगस्त में मॉल का उद्घाटन होने की उम्मीद है, और यह पिछले साल दावोस में विश्व आर्थिक मंच पर तेलंगाना सरकार के साथ समूह द्वारा किए गए 500 करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापन का हिस्सा है। यह कोच्चि, तिरुवनंतपुरम, बेंगलुरु, लखनऊ और कोयंबटूर के बाद हैदराबाद को छठा शहर बना देगा जहां समूह की उपस्थिति होगी।

यह प्रति दिन 60 मीट्रिक टन की उत्पादन क्षमता के साथ चेंगिचेरला में 100% निर्यात-उन्मुख एकीकृत मांस प्रसंस्करण संयंत्र स्थापित करने में अतिरिक्त 200 करोड़ रुपये का निवेश करेगा।

इस परियोजना से 2,500 से अधिक लोगों के लिए रोजगार पैदा होने की उम्मीद है, अगले 18 महीनों में वाणिज्यिक संचालन शुरू होने की उम्मीद है।

केटीआर के कार्यालय ने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात स्थित समूह 1,000 करोड़ रुपये के निवेश परिव्यय के साथ हैदराबाद और राज्य के अन्य प्रमुख शहरों और कस्बों के बाहरी इलाके में मिनी-मॉल की भी योजना बना रहा है।

खुदरा दिग्गज भारत और विश्व स्तर पर स्थानीय तेलंगाना उपज के निर्यात और प्रचार की सुविधा के लिए हैदराबाद हवाई अड्डे Hyderabad Airport के पास एक कृषि उत्पाद सोर्सिंग और लॉजिस्टिक्स हब Agriculture Product Sourcing & Logistics Hub स्थापित करने में भी निवेश करेगा।

लुलु समूह के अध्यक्ष ने तेलंगाना में समुद्री खाद्य खरीद और प्रसंस्करण केंद्र Seafood Procurement and Processing Center in Telangana स्थापित करने की योजना की भी घोषणा की।

अबू धाबी स्थित $8 बिलियन टर्नओवर वाला लुलु ग्रुप 22 देशों में 250 से अधिक हाइपरमार्केट और 24 शॉपिंग मॉल संचालित करता है, जिसकी वैश्विक संख्या 65,000 से अधिक है।