एलपीजी गैस सिलेंडर के घटे दाम, दिल्ली में 25.5 रुपए हुआ सस्ता

Share Us

489
एलपीजी गैस सिलेंडर के घटे दाम, दिल्ली में 25.5 रुपए हुआ सस्ता
01 Oct 2022
min read

News Synopsis

इस बढ़ती महंगाई Rising Inflation के बीच राहत भरी खबर Relief News सामने आ रही है। दुनियाभर में इस वक्त प्राकृतिक गैस की कीमतों Natural Gas Prices में जबरदस्त तेजी दर्ज की जा रही है। हालांकि, देशवासियों के लिए शनिवार सुबह राहत भरी खबर सामने आई। सरकार ने कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर Commercial LPG Cylinders के दामों में कटौती की है। दिल्ली Delhi में यह कटौती 25.5 रुपए की है।

गौर करने वाली बात ये है कि वैश्विक स्तर Globally पर छाए संकट के बीच गैस के दामों में रिकॉर्ड स्तर पर 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। तेल मंत्रालय  Ministry of Oil के पेट्रोलियम योजना और विश्लेषण प्रकोष्ठ Petroleum Planning and Analysis Cell के आदेश के अनुसार पुराने क्षेत्रों से उत्पादित गैस के लिए भुगतान की गई दर, जो देश में उत्पादित सभी गैस का लगभग दो-तिहाई है, उसे मौजूदा 6.1 अमेरिकी डॉलर से बढ़ाकर 8.57 डॉलर प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट British Thermal Unit कर दिया गया है। इसका असर साफ तौर पर सीएनजी और पीएनजी CNG and PNG उपभोक्ताओं पर दिखेगा।

सरकार हर छह महीने में 1 अप्रैल और 1 अक्टूबर को गैस की कीमत तय करती है, जो कि अमेरिका, कनाडा और रूस जैसे गैस सरप्लस देशों Gas Surplus Countries में एक साल में एक चौथाई के अंतराल के साथ जारी दरों के आधार पर होती है। इसलिए 1 अक्टूबर से 31 मार्च की कीमत जुलाई 2021 से जून 2022 तक की औसत कीमत पर आधारित है।